हरियाणा : खट्टर सरकार के खिलाफ पेश विपक्ष का अविश्वास प्रस्ताव गिरा

0
147
Haryana Oppositions Khattar Government
अतीक खान 

कृषि कानूनों को लेकर हरियाणा की खट्टर सरकार के खिलाफ बुध्वार को विपक्ष जो अविश्वास प्रस्ताव लेकर आया था. वो गिर गया है. इस पर खट्टर ने कहा कि विपक्ष ने पहले ही ये मान लिया था कि वो केवल चर्चा के लिए ये प्रस्ताव लेकर आए हैं. ये सरकार गिराने के लिए नहीं है. हमने उनकी आपत्तियों पर एक-एक करके बात की और प्रस्ताव औंधे मुंह गिर गया है. (Khattar Government Haryana CM Emotional)

ये अव‍िश्‍वास प्रस्‍ताव पेश करने के साथ विपक्ष के नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने किसान आंदोलन में मारे गए 250 से अधिक किसानों के प्रति शोक-संवेदना को शामिल किए जाने की मांग की थी. इस बीच सदन से मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के भावुक होने का एक वीडियो सामने आया था.

केंद्र सरकार के तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली की सीमाओं पर पिछले 105 दिन से किसान आंदोलन चल रहा है. दिसंबर में जब, पंजाब-हरियाणा के किसानों ने दिल्ली कूच किया था, तब हरियाणा में उन पर लाठियां भांजी गईं थीं. वाटर कैनन, आंसू गैस के गोले दाग गए थे. रास्ता रोकने के लिए हाईवे तक पर गहरी खांई खोदने का जतन हुआ था. इसको लेकर खट्टर सरकार की जबरदस्त आलोचना हुई.

बुधवार को सदन में मनोहर लाल खट्टर सरकार ने उस आरोप को सिरे से खारिज कर दिया कि किसानों पर सरकार के आदेश से लाठियां बरसाई गई थीं. हरियाणा में भाजपा और जेजेपी गठबंधन की सरकार है. आंदोलन की शुरुआत से ही जेजेपी के नेता और राज्‍य के उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला पर गठबंधन से बाहर निकलने का दबाव है. यहां तक कि जेजेपी के विधायक भी अब ये बात खुलकर बोलने लगे हैं.


इसे भी पढ़ें – तीरथ सिंह : एक बेदाग चेहरे पर दाग धोने की जिम्मेदारी


 

जेजेपी के विधायक रघुवीर काद्यान का एक वीडियो सामने आया है, जिसमें वे ये कहते सुने जा रहे हैं कि अब तो हालात ये हो गए हैं कि गठबंधन का साथ छोड़ देना चाहिए. अब हमारा साथ में रहने का कोई अधिकार नहीं हैं, क्योंकि लोग हमें गांव में घुसने नहीं दे रहे हैं.

हालांकि मनोहर लाल खट्टर अविश्वास प्रस्ताव से पूरी तरह से निश्चिंत हैं. उन्होंने विपक्ष को ही निशाने पर लेते हुए कहा कि पहले वह अपने लोगों को ही संभाल लें, उसके लिए यही बहुत बड़ी बात है. सरकार के खिलाफ जो अविश्वास प्रस्ताव लाया जा रहा है, वो निश्चित ही गिरेगा.

डेढ़ साल पहले ही मनोहर लाल खट्टर दूसरी बार राज्य के मुख्यमंत्री बने थे. अपने दूसरे कार्यकाल में वे किसानों के मुद्​दे पर आलोचना और अव‍िश्‍वास प्रस्‍ताव का सामना कर रहे हैं.


उत्तराखंड : सांसद तीरथ सिंह बने नए सीएम, चार बजे लेंगे शपथ


 

कांग्रेस ने हरियाणा सरकार पर निशाना साधा है. कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने घोषणा पत्र की एक प्रति साझा करते हुए लिखा कि सत्ता के भोग में खट्टर-दुष्यंत की सरकार किसानों की दुश्मन बन बैठी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here