आज़म ख़ान से मिलने सर गंगाराम पहुंचे जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फ़ारूक़ अब्दुल्ला

0
335
Azam Khan Farooq Abdullah
आज़म ख़ान और पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला.

द लीडर : नेशनल क़ांफ्रेंस के अध्यक्ष एवं जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक़ अब्दुल्ला ने समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता आज़म ख़ान से सोमवार को दिल्ली में मुलाकात की है. दो दिन पहले आज़म ख़ान की तबीयत बिगड़ गई थी. सीने में दर्द और सांस लेने में तक़लीफ महूसस होने पर उन्हें दिल्ली के सर गंगाराम अस्पताल में भर्ती कराया गया था. (Azam Khan Farooq Abdullah)

फारूक अब्दुल्ला रविवार को दिल्ली में हुए इंडियन इंटेलेक्चुअल मुस्लिम काउंसिल के सम्मेलन में भी नज़र आए थे, जो पूर्व सांसद मुहम्मद अदीब की ओर से आयोजित किया गया था. जहां यूपी-उत्तराखंड के पूर्व राज्यपाल अजीज़ कुरैशी, आइएमसी के अध्यक्ष मौलाना तौक़ीर रज़ा समेत कई बड़े नेता, पत्रकार, वकील और प्रोफेसर शामिल हुए थे. इस सम्मेलन में देश की राजनीति, मुसलमानों के हालात और नफ़रतों के ख़िलाफ एकजुट होकर खड़े होने पर मंथन हुआ था.

सम्मेलन के दूसरे दिन फारूक अब्दुल्ला, पूर्व मंत्री आज़म ख़ान से मिलने पहुंचे, जो हाल ही में 27 महीनों की जेल काटकर ज़मानत पर बाहर आए हैं. आज़म ख़ान के जेल से बाहर आने के बाद उन्हें समाजवादी पार्टी से नाराज़ माना जा रहा है.


इसे भी पढ़ें-जामिया RCA की श्रुति शर्मा बनीं UPSC टॉपर, 21 मुस्लिम कैंडिडेट हुए सेलेक्ट


हालांकि आज़म ख़ान और समाजवादी पार्टी दोनों खुलेतौर पर इस नाराज़गी से इनकार कर रही हैं, लेकिन जिस तरह से आज़म ख़ान जोकि फ्रंटपुट पर रहकर बोलते थे-वो पार्टी को लेकर ख़ुद को बैकफुट पर रखते दिखाई दे रहे हैं. तो संभव है कि देश में नफ़रतों के ख़िलाफ जो एक मंच बनाने की कोशिशें चल रही हैं-फारूक अब्दुल्ला की ये मुलाकात उस दिशा में भी हो सकती है. (Azam Khan Farooq Abdullah)

हालांकि आज़म ख़ान लंबे वक़्त बाद जेल से बाहर आए हैं और उनकी तबीयत भी ख़राब है तो ऐसे में इस मुलाक़ात को पहली नज़र में तो शिष्टाचार के तौर पर देखा जा रहा है. फारूक अब्दुल्ला ने आज़म ख़ान की सेहत का हाल जाना.


(आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)