दिल्ली की सीमाओं पर किसानों ने निकाला ट्रैक्टर मार्च

0
366
(Farmers Tractor march Delhi)
ट्रैक्टर मार्च में शामिल एक पूर्व सैन्य अधिकारी अपने मेडल के साथ.

नई दिल्ली : केंद्र सरकार के तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन रहे किसानों ने हरियाणा-यूपी को जोड़ने वाले पेरिफेरल हाईवे पर ट्रैक्टर मार्च निकाला है. अन्य क्षेत्रों में भी ये मार्च निकाले जा रहे हैं. किसानों ने इसे 26 जनवरी को दिल्ली में निकाले जाने वाले ट्रैक्टर परेड का रिहर्सल (अभ्यास) बताया है. बीते 30 दिसंबर को संयुक्त किसान मोर्चा ने कानून रद न होने की सूरत में 26 जनवरी को दिल्ली में ट्रैक्टर परेड करने की चेतावनी दी थी. (Farmers Tractor march Delhi)

किसानों ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि उनके पास छह महीने का एडवांस राशन है. वे घर से ये तय करके आए हैं कि जब तक कानून रद नहीं होंगे. वापस नहीं जाएंगेे. दिल्ली के आस-पास इलाकों में हजारों की संख्या में किसान ट्रैक्टर-ट्रॉली लेकर मार्च निकाल रहे हैं. कुछ किसान कार तो कुछद पैदल मार्च कर रहे हैं.

दिल्ली की सीमाओं पर ट्रैक्टर मार्च निकालते किसान

आंदोलन को देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है. हालांकि किसानों ने इसे शांतिपूर्ण आंदोलन बताते हुए कहा कि इससे किसी को समस्या नहीं आएगी. किसान नेता राकेश टिकेत ने एक वीडियो जारी किया है, जिसमें एक कतार में क्रमबद्ध तरीके से वाहन चलते दिख रहे हैं.


किसान आंदोलन पर सुप्रीमकोर्ट ने जताई चिंता, कोई बदलाव नजर नहीं आ रहा


 

दिल्ली की सीमाओं पर पिछले 42 दिनों से किसानों का आंदोलन जारी है. वे नए कृषि कानूनों का विरोध करते हुए इन्हें निरस्त करने की मांग उठाए हैं. किसान और सरकार के बीच सात दौर की बातचीत हो चुकी है. जिसमें कोई हल नहीं निकला है. आठवें दौर की वार्ता 8 जनवरी को प्रस्तावित है. इससे पहले ही किसानों ने आंददोलन को बड़ा रूप देने की पहल शुरू कर दी है. (Farmers Tractor march Delhi)

किसानों ने अपनी प्रेस कांफ्रेंस में ही साफ किया था कि 26 जनवरी की प्रस्तावित ट्रैक्टर परेड से पहले ही विभिन्न चरणों में इसी तरह के आंदोलन किए जाएंग. इसमें राजभवन के बाहर भी प्रदर्शन की बात शामिल है.

किसान मोर्चा का ऐलान, कानून रद नहीं किए तो 26 जनवरी पर ट्रैक्टर-ट्रॉली लेकर दिल्ली में करेंगे परेड

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here