दुनिया के कई देशों में शानो-शौक़त से मनाई गई ईद, आला हज़रत दरगाह से मुबारकबाद

0
131
Eid Ul fitr Celebration
Palestine. अल अक्सा में ईद की नमाज़ अदा करते नमाज़ी.

द लीडर : दो साल की सख़्त बंदिशों के बाद दुनिया के कई देशों में आज ईद-उल-फित्र मनाई जा रही है. सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, ईराक, ईरान, तुर्की, फिलिस्तीन समेत अधिकांश देशों में सोमवार को ईद की नमाज़ अदा की गई. भारत में मंगलवार को ईद है. आज 30 रोज़े पूरे हो रहे हैं. तो शाम को ईद का चांद देखने की रस्म अदा की जाएगी. दरगाह आला हज़रत के प्रमुख और सज्जादानशीन समेत दूसरी दरगाह-खानकाहों के बुजुर्गों ने ईद की मुबारकबाद पेश की है. (Eid Ul fitr Celebration)

दुनिया के तमाम देशों में बड़े जोश-ओ-खरोश के साथ ईद की खुशियां मनाई जा रही हैं. चूंकि पूरे दो साल बाद ये मौका आया है, जब सामूहिक रूप से ईद की नमाज़ अदा की गई. कोविड-19 के दौर में मस्जिदों में आम नमाज़ें तक सामूहिक रूप से नहीं हो पा रही थीं.

हर तरफ एक ख़ौफनाक मंज़र था. ग़म और बेबसी के सिवाय कुछ नज़र नहीं आ रहा था. वक़्त बीता. बौर आज दुनिया महामारी से उबर गई है. तो हर तरफ खुशियों की बहार छाई है. लॉकडाउन में जो विश्वव्यापी बंदी से आम इंसान के सामने रोज़ी-रोटी और भुखमरी की नौबत बन आई थी. वो भी दूर होने लगी है. (Eid Ul fitr Celebration)


इसे भी पढ़ें-अफ़गानिस्तान के अलावा इन दो देशों ने आज मनाई ईद, भारत में देखा जाएगा चांद


 

भारत में मंगलवार को ईद की नमाज़ अदा की जाएगी. धार्मिक संस्थाओं की ओर से ये अपील की गई है कि वे मस्जिद और ईदगाहों में ही नमाज़ पढ़ें. सड़क पर ईद की नमाज़ न पढ़ें.

दरगाह आला हज़रत के सज्जादानशीन मौलाना सुब्हान रज़ा खान (सुब्हानी मियां) और सज्जादानशीन मुफ्ती अहसन रज़ा क़ादरी (अहसन मियां) ने ईद-उल-फित्र की मुबारकबाद दी है.

सज्जादानशीन ने कहा कि खुशियां बांटने का नाम ईद है. आपसी गले-शिकवे भुलाकर एक दूसरे के ईद मिलें. ज़रूरतमंद, गरीबों की मदद करें. दरगाह के मीडिया प्रभारी नासिर कुरैशी ने कहा कि ईद आपसी-भाईचारे का त्योहार है. मुसलमान एकता, मुहब्बत का पैग़ाम आम करें. (Eid Ul fitr Celebration)


(आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)