जम्मू-कश्मीर पहुंचे 24 देशों के राजनयिक, कश्मीरियों से कर रहे संवाद

0
430
Diplomats 24 Countries Jammu Kashmir
जम्मू-कश्मीर के बडगाम में स्थानीय लोगों से संवाद करते विदेशी राजनयिक. फोटो-साभार, एएनआइ ट्वीटर

द लीडर : विदेशी राजनयिकों का एक प्रतिनिधि मंडल दो दिवसीय दौरे पर बुधवार को जम्मू-कश्मीर पहुंचा है. इसमें कम से कम 24 देशों के राजनयिक शामिल हैं. भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच ये राजयनिक स्थानीय लोगों से मुलाकात कर रहे हैं. बडगाम जिले के मागम ब्लॉक में संवाद का सिलसिला जारी है.

इसमें ब्राजील, बोलविया, क्यूबा, एस्टोनिया, फिनलैंड, आयरलैंड, फ्रांस, नीदरलैंड, पुर्तगाल, यूरोपियन यूनियन, बेल्जियम, स्पेन, इटली, स्वीडन, बांग्लादेश, मालवी, इरिट्रिया, कोटे डी आइवोर, घाना, सेनेगल, मलेशिया, तजाकिस्तान, किर्गिस्तान आदि देशों के राजनयिक दौरे पर बताए जा रहे हैं.

बुधवार को एक विशेष विमान से राजनिक जम्मू-कश्मीर पहुंचे, जहां उनका पारंपरिक तरीके से जोरदार स्वागत किया गया.

दरअसल, 5 अगस्त 2019 को भारत सरकार ने जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाकर उसका विशेष राज्य का दर्जा खत्म कर दिया था. पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती, पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला समेत कई राजनेताओं को नजरबंद किया गया था. हाल ही में सरकार ने जम्मू-कश्मीर में 4-जी इंटरनेट सेवा बहाल की है.


जम्मू-कश्मीर में 551 दिन बाद इंटरनेट 4-जी सेवा बहाल, उमर अब्दुल्ला ने दी मुबारकबाद


 

राजनियक दौरे से पहले उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती जैसे नेताओं ने ट्वीट पर वीडियो जारी कर कहा था कि उनकी निगरानी की जा रही है. और एक तरह से घरों में नजरबंद कर दिया गया है. बहरहाल, अपने दौरे में राजनयिक स्थानीय लोगों से बात कर उनकी स्थिति समझने की कोशिश करेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here