कोरोना वायरस ने बढ़ा दिया हज 2021 का खर्च, उमरा के लिए जरूरी नहीं वैक्सीन

0
190

सऊदी अरब के हज और उमरा मंत्रालय ने घोषणा की है कि वैश्विक स्तर पर महामारी के चलते हज 2021 की लागत सामान्य से अधिक होगी।

पवित्र मस्जिदों की प्रबंधन समिति का कहना है कि पवित्र स्थलों को ज्यादा सुरक्षित रखने और कोविड से दूर रखने की खासी कोशिशें की जा रही हैं। समिति के प्रमुख डॉ. शेख अब्दुल रहमान अल सुदैस का दावा है कि कोशिशों के चलते पवित्र मस्जिदें अभी तक ऐसी जगहें हैं जहां कोरोना वायरस संक्रमण का कोई संकेत नहीं मिला है।

उन्होंने बताया कि प्रबंधन दो पवित्र मस्जिदों में नई तकनीकों को जोड़ रहा है, जैसे कि थर्मल डिटेक्शन, ऑटो सैनिटाइजेशन, रोबोट सैनिटाइजेशन, दुनिया का सबसे बड़ा कूलिंग स्टेशन और दुनिया की सबसे बड़ी छतरी।

हज 2021 करने की इच्छा रखने वालों के लिए हज पर जाने से पहले दो बार कोरोनवायरस वायरस का टीका लगवाना जरूरी होगा, इसके बिना किसी को प्रवेश की अनुमति नहीं होगी।

यह भी पढ़ें: मस्जिद अल-हरम में दुनिया का सबसे बड़ा कूलिंग स्टेशन तैयार

यह भी पढ़ें: इस रमजान सऊदी अरब की मस्जिदों में सहरी-इफ्तार पर बैन, एतिकाफ भी नहीं

उमरा में वैक्सीन से छूट

इसके अलावा रमजान के दरम्यान उमरा करने के इच्छुक लोगाें को कोविड वैक्सीन की अनिवार्य नहीं होगी। सऊदी मीडिया ने सऊदी अरब के हज और उमरा मंत्रालय के हवाले से इसकी पुष्टि की है।

इस बारे में ट्विटर पर एक सवाल के जवाब में मंत्रालय ने स्पष्ट किया कि रमजान के दौरान जो कोई भी उमरा करना चाहता है, उसे पवित्र स्थलों पर आने से पहले सरकार से अनुमति लेनी होगी।

हालांकि, मंत्रालय ने इस सप्ताह की शुरुआत में काबा के इमामों समेत सभी कर्मचारियों को भी टीका लगाया था।

यह भी पढ़ें: क्या कोरोना वैक्सीन लगवाने से रोजा टूट जाएगा, सऊदी अरब के मुफ्ती ने यह कहा

दूसरी ओर, संबंधित कई मंत्रालयों ने सार्वजनिक सभा पर प्रतिबंध लगाने के साथ ही इफ्तार और एतिकाफ को भी रमजान 2021 के दौरान निलंबित कर दिया है। यहां का प्रशासन यह सुनिश्चित कर रहा है कि लोग सभी एहतियाती निर्देशों का पालन करें।

सऊदी अरब के हज और उमरा मंत्रालय ने रमजान के बाद उमरा और हज यात्रियों के लिए वैक्सीन अनिवार्य की है, इसके बिना कोई भी एंट्री नहीं ले सकेगा।

इस्लामिक विद्वानों ने लोगों को जागरुक करने को यह भी कहा है कि रमजान में कोरोना वायरस वैक्सीन लगवाने से रोजा नहीं टूटेगा।

सऊदी अरब ने यह भी घोषणा की है कि हज हमेशा की तरह होगा।

(आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here