नाइजीरिया में बाइक सवार डकैतों ने 19 को गोली से उड़ाया, लूटपाट कर चर्च फूंका

0
318

उत्तर पश्चिमी नाइजीरिया के कडूना राज्य के दो गांवों में हथियारबंद गिरोह के हमले में उन्नीस लोग मारे गए।

अपहरण और मवेशी गिरोह की शह पर डाकुओं ने उत्तर पश्चिमी नाइजीरिया के गांवों में आतंक मचा दिया है। मवेशियों की चोरी, फिरौती के लिए अपहरण और लूटपाट के बाद वे घरों को फूंक रहे हैं।

आंतरिक मामलों के आयुक्त सैमुअल अरुवान ने एक बयान में कहा, “सुरक्षा एजेंसियों से कडूना राज्य सरकार को बिरिन गवरी और कजरू क्षेत्रों में 19 नागरिकों की हत्या की रिपोर्ट मिली है।”

अरुवन ने कहा, “बिरिन के कुटमेशी और कजरू के कुजनेई गांव में हथियारबंद बदमाशों ने डेढ़ दर्जन से ज्यादा नागरिकों की हत्या कर दी, जबकि कई अन्य घायल हो गए।”


कांगो में एडीएफ विद्रोहियों ने की 25 से ज्यादा किसानों की हत्या


अधिकारी ने कहा कि शनिवार को देर रात मोटरसाइकिल पर सवार डाकुओं ने कुटमेशी पर हमला कर दुकानें लूटीं। इस दौरान उन्होंने 14 लोगों की हत्या कर दी और अन्य लोगों को घायल कर दिया। उसी दिन बाइक सवार बंदूकधारियों ने कुजेनी पर भी हमला किया, जहां उन्होंने पांच लोगों को मार डाला।

बयान में अरुवन ने कहा कि “कई” घरों, गोदामों और एक चर्च को जला दिया।

कुटमेशी निवासी अयुबा अब्दुल्लाही ने कहा, “हमने हमले में 19 लोगों को खो दिया। हमने उन्हें कल (रविवार) दफनाया।”

पिछले महीने डाकुओं ने 12 लोगों की हत्या कर दी और बिरिन गिरि जिले के तीन गांवों और पड़ोसी कटसीना राज्य में 30 अन्य लोगों का अपहरण कर लिया।

किडनैपिंग और मवेशी सरगना गिरोह कडुना, कटसीना, ज़म्फ़ारा और नाइजर राज्यों में रूड फॉरेस्ट स्ट्रैडलिंग में डेरा डालकर हमले करते हैं।

गिरोह का कोई वैचारिक झुकाव नहीं है, लेकिन चिंताएं हैं कि पूर्वोत्तर से जिहादियों द्वारा गिरोह को इस्तेमाल किया जा सकता है।

इंटरनेशनल क्राइसिस ग्रुप (ICG) की पिछले साल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, नॉर्थवेस्ट में हिंसा 2011 के बाद से 8 हजार लोगों की जान ले चुकी है और 2 लाख से ज्यादा लोग विस्थापित हुए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here