कांगो में एडीएफ विद्रोहियों ने की 25 से ज्यादा किसानों की हत्या

0
334

नए साल की पूर्व संध्या पर अफ्रीकी देश डेमोक्रेटिक रिपाब्लिक कांगो में 25 से ज्यादा किसानों की हत्या कर दी गई। सरकार ने हत्या का आरोप विद्रोही गुट अलाइड डेमोक्रेटिक फोर्सेज (एडीएफ) पर लगाया है।

क्षेत्र में गवर्नर के प्रतिनिधि सबिती नजीमोज़ा के अनुसार, कांगो के पूर्वी बेनी क्षेत्र में किसान तब हमले का शिकार हुए, जब वे टिंगवे गांव के खेतों में गए थे। उन्होंने कहा कि कुछ शव शुक्रवार को झाड़ियों में बचाव दलों को बरामद हुए।

स्थानीय प्रतिनिधि ब्रावो मुइंदो ने 25 से ज्यादाा लोगों के मारे जाने की पुष्टि की, जिनमें से कई के सिर काटे गए थे। उनका कहना है कि कई लोगों का अपहरण कर लिया गया।

ये भी पढ़ें – आज रात जहाज से 1100 रोहिंग्या ‘खतरनाक निर्जन टापू’ पर बसने को होंगे रवाना

क्षेत्र में एडीएफ के हमलों के कारण बेनी और आसपास के गांवों के निवासी सुरक्षा बढ़ाने की मांग कर रहे हैं। पड़ोसी देश युगांडा में उभरे एडीएफ को लेकर पूर्वी कांगो में अरसे से इस तरह की घटनाओं के आरोप लगते रहे हैं।

पिछले साल विद्रोहियों के खिलाफ सैन्य अभियान शुरू किया गया था और तब से वे पूर्वी कांगो के विभिन्न हिस्सों में भाग गए, जहां दर्जनों सशस्त्र समूह उपजाऊ भूमि पर कब्जे के लिए लड़ते रहते हैं। विद्रोहियों ने सैन्य हमले का जवाब पिछले साल 800 से ज्यादा लोगों को मारकर दिया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here