भारत बंद ने देश भर में मचाया बवाल : क्या है अभी तक की अपडेट ?

0
106
kisan andolan
तीन कृषि कानूनों के खिलाफ पिछले चार महीने से आंदोलन कर रहे किसानों ने 26 मार्च को भारत बंद किया

दिल्ली | तीन कृषि कानूनों के खिलाफ पिछले चार महीने से आंदोलन कर रहे किसानों ने 26 मार्च को भारत बंद किया। किसान नेताओं का दावा है कि भारत बंद में शामिल होने के लिए किसी से जबरदस्ती नहीं की गई।  गाजीपुर बॉर्डर फिर से बंद हो गया है। किसानों ने एम्बुलेंस और आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सभी सेवाएं बंद का एलान किया। कांग्रेस, लेफ्ट, समेत कई विपक्षी दलों ने भी बंद का समर्थन किया है।

अमृतसर-दिल्ली रेलवे ट्रैक को किया ब्लॉक
बंद के चलते पंजाब में किसान आंदोलनकारियों ने अमृतसर-दिल्ली रेलवे ट्रैक को ब्लॉक कर दिया। पंजाब के किसान मजदूर संघर्ष ने अमृतसर में रेलवे ट्रैक को बाधित किया।

यह भी पढ़े – लखनऊ के सचिवालय में बरसा कोरोना कहर

32 जगहों पर ट्रेनों की आवाजाही हुई बाधित
शुक्रवार को प्रदर्शनकारियों ने पंजाब और हरियाणा में 32 स्थानों पर रेल पटरियों को अवरूद्ध कर दिया, जिससे रेल यातायात बाधित हुआ। रेलवे के एक प्रवक्ता ने बताया कि विरोध प्रदर्शनों के कारण चार शताब्दी ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है और 31 अन्य ट्रेनें रुकी हुई हैं। जिन 32 स्थानों पर ट्रेनों की आवाजाही बाधित हुई है, वे दिल्ली, अंबाला और फिरोजपुर रेलखंड के अंतर्गत आते हैं।

दिल्ली में कई मेट्रो स्टेशन बंद
किसान आंदोलनकारियों के भारत बंद को लेकर दिल्ली के कई मेट्रो स्टेशन को बंद करने का फैसला लिया गया है। जिन मेट्रो स्टेशन को बंद किया गया है, उनमें टिकरी बॉर्डर, पंडित श्रीराम शर्मा, बहादुरगढ़ सिटी और ब्रिगेडियर होशियार सिंह मेट्रो स्टेशन शामिल हैं।

चंडीगढ़-अंबाला हाईवे को किया ब्लॉक
किसान आंदोलन द्वारा बुलाए गए 12 घंटे के भारत बंद के दौरान प्रदर्शनकारियों ने चंडीगढ़-अंबाला हाईवे को ब्लॉक किया।

राहुल गांधी ने भारत बंद का किया समर्थन
कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने किसानों द्वारा बुलाए गए भारत बंद का समर्थन किया है। राहुल गांधी ने ट्वीट कर लिखा कि भारत का इतिहास गवाह है कि सत्याग्रह से ही अत्याचार, अन्याय व अहंकार का अंत होता है। उन्होंने आगे लिखा कि आंदोलन देशहित में और शांतिपूर्ण हो।

यह भी पढ़े – भाजपा अध्यक्ष ने माफी मांगी, पार्टी देगी सरकारी हेलीकाप्टर का खर्च

रेवाड़ी में भारत बंद का असर नहीं

भारत बंद का असर हरियाणा के रेवाड़ी में बिल्कुल दिखाई नहीं पड़ रहा है। यहां रोजाना की तरह सभी गतिविधियां संचालित हो रही हैं।

सिंघु बॉर्डर पर प्रदर्शनकारियों ने ब्लॉक की सड़क

भारत बंद के दौरान सिंघु बॉर्डर पर किसानों ने सड़कों पर चक्का जाम लगाया।

यह भी पढ़े – #AssamElections 10 लाख नौकरियों और लव जिहाद कानून का वादा

दिल्ली की सीमाओं के सभी वैकल्पिक रास्ते भी आज रहेंगे बंद 
दिल्ली की जिन सीमाओं पर किसानों के धरने चल रहे हैं, उनके आसपास के वैकल्पिक रास्ते भी शुक्रवार की सुबह छह से शाम छह बजे तक बंद रहे। हालांकि दिल्ली की सीमाओं पर फिलहाल प्रदर्शनकारियों की संख्या पहले से काफी कम है, बावजूद इसके आंदोलनकारियों का दावा है कि बंद पूरी तरह सफल रहा।

गाजीपुर बॉर्डर पर यातायात बंद
ट्रैफिक पुलिस के मुताबिक, एनएच-24 पर गाजीपुर बॉर्डर पर यातायात बंद कर दिया गया है।

चुनाव वाले राज्यों में भारत बंद नहीं
भारत बंद में देश के चार राज्य शामिल नहीं होंगे। जिन राज्यों में चुनाव होना है उन्हें छोड़ सभी राज्यों में संयुक्त किसान मोर्चा ने भारत बंद को सफल बनाने की तैयारियां पूरी कर ली है। सिंघु, टीकरी बॉर्डर और गाजीपुर बॉर्डर पर अपनी मांगों के समर्थन में डटे आंदोलनकारी शुक्रवार सुबह छह बजे से ही बंद को सफल बनाने में जुट जाएंगे।

यह भी पढ़े – बंगाल चुनाव में खेला होबे, 4M फैक्टर सब पर भारी

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here