सेना दिवस : चीन और पाकिस्तान को संदेश-हमारे सब्र का इम्तिहान न लें, कभी कामयाब नहीं होने देंगे नापाक इरादे

0
610
Army Chief China Pakistan
सेना प्रमुख मनोज मुकुंद नरवणे, फोटो, साभार एएनआइ

नई दिल्ली : भारतीय सेना (Indian Army) दिवस पर सेना प्रमुख मनोज मुकुंद नरवणे (MM Narvane) ने पड़ोसी चीन और पाकिस्तान को साफ संदेश दिया है. वो ये कि हमारे सब्र का इम्तिहान लें. हम उनके नापाक इरादों को कभी सफल नहीं होने देंगे.

शुक्रवार को सेना प्रमुख ने दिल्ली के करिय्यपा परेड मैदान पर परेड का निरीक्षण किया. और सैनिकों को उनकी बहादुरी के लिए सम्मानित किया. इस दौरान उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि बीता साल हमारे लिए काफी चुनौतीपूर्ण रहा. उत्तरी सीमाओं पर चीन के साथ तनाव से आप सब वाकिफ हैं.

एकतरफा बदलाव की इन साजिशों का हमारे सैनिकों ने मुंहतोड़ जवाब दिया. सेना प्रमुख ने कहा कि मैं देश को भरोसा दिलाना चाहूंगा कि गलवान के शहीदों की शहादत बेकार नहीं जाएगी.

दिल्ली के करिय्यपा परेड मैदान पर परेड का निरीक्षण सेना प्रमुख, फोटो-साभार एएनआइ

उन्होंने कहा कि देश के सम्मान पर भारतीय सेना रत्ती भर भी आंच नहीं आने देगी. हम बातचीत और राजनीतिक कोशिशों से समाधान निकालने को लेकर प्रतिबद्ध रहे हैं. पाकिस्तान का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि हम उनके नापाक इरादों को कामयाब नहीं होने देंगे. नियंत्रण रेखा पर भी दुश्मन के हर नापाक इरादे का जवाब दिया जा रहा है.

सीमा पार 300-400 आतंकी घुसपैठ की मंशा पाले बैठे हैं. लेकिन हम उनके इरादे सफल नहीं होने देंगे. पाकिस्तान आतंकियों को शरण देने की अपनी आदत से लाचार है.

शहीदों की शहादत को नमन

सेना प्रमुख एमएम नरवणे ने सरहदों की रक्षा करते हुए वीरगति को प्राप्त शहीदों को याद किया. उन्होंने कहा कि उनकी शहादत देश और भारतीय सेना के लिए प्रेरणास्रोत है. मैं उनके परिवारों को भरोसा दिलाना चाहता हूं कि हम उनके साथ हमेशा खड़े हैं.


अफगानिस्तान की सरजमीन पर सेना नहीं उतरेगी: जनरल नरवणे


इंडियन आर्मी मोबाइल एप

इस दौरान सेना प्रमुख ने इंडियन आर्मी मोबाइल एप लांच किया किया है. इसे देश को समर्पित करते हुए कहा कि ये ऐप भारतीयों को भारतीय सेना के बारे में तमाम जानकारियां देगा.

नेशनल वॉर मेमोरियल पर श्रद्धांजलि

इससे पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ जनरल बिपिन रावत, आर्मी चीफ जनरल एमएम नरवणे, इंडियन एफयरफोर्स चीफ, एयर चीफ मार्शल आरके एस भदौरिया और नेवी चीफ एडमिरल करमबीर सिंह ने नेशनल वॉर मेमोरियल पर श्रद्धांजलि दी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here