ब्रिटेन में लगभग सभी महिलाओं का यौन उत्पीड़न हुआ है: सर्वे

0
317

एक चौंकाने और आंख खोलने वाले सर्वेक्षण में यूएन महिला विंग ने पाया है कि ब्रिटेन में लगभग सभी महिलाओं ने कम से कम एक बार यौन उत्पीड़न का सामना किया है।

यह सर्वेक्षण 18-24 आयु वर्ग के बीच किया गया। सर्वे में 97 प्रतिशत युवा महिलाओं ने कहा कि उनका यौन उत्पीड़न किया गया है, जबकि सभी उम्र की 80 प्रतिशत महिलाओं ने कहा कि उन्होंने ब्रिटेन में सार्वजनिक स्थानों पर यौन उत्पीड़न झेला है।

संयुक्त राष्ट्र महिला यूके की कार्यकारी निदेशक क्लेयर बारनेट ने कहा कि यह गंभीर स्थिति है, जो हर गुजरते दिन के साथ बिगड़ती जा रही है। इस समस्या के हल के लिए ‘- इसे अभी संबोधित करने की जरूरत है।”

ये निष्कर्ष एक हजार से ज्यादा महिलाओं के बीच YouGov सर्वेक्षण का नतीजा है।

बारनेट ने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि कैसे महिलाएं, खासतौर पर युवतियां सुरक्षित रहने को अपने व्यवहार में बदलाव कर रही हैं, जिससे फब्तियों या यौन हमलों से बचा जा सके। उन्होंने कहा, वयस्क उम्र की महिलाएं व्यक्तिगत सुरक्षा के बारे में गंभीर चिंताओं जाहिर कर रही हैं, उन्हें घर में अकेले होने या सर्दियों में दिन में भी घबराहट होती है।

यह भी पढ़ें: क्या अफगानिस्तान में महिलाओं से जंग लड़ रहा तालिबान

YouGov सर्वेक्षण में 96 प्रतिशत महिलाओं ने कहा कि उन्होंने घटनाओं की रिपोर्ट भी नहीं की, जबकि 45 प्रतिशत ने कहा कि उन्होंने रिपोर्ट इसलिए नहीं की क्योंकि उन्हें लगा कि कुछ भी नहीं बदलेगा।

संगठन ने लगभग 400 महिलाओं की उन घटनाओं को भी जमा किया है, जिसमें सार्वजनिक स्थानों पर उनके तजुर्बे शामिल हैं।

इसी आधार पर संयुक्त राष्ट्र महिला विंग ने सेफ स्पेस नाउ प्रोजेक्ट के एक हिस्से के रूप में यूएन नेताओं को एक खुला पत्र भेजा ह, जिसमें सार्वजनिक स्थानों को बेहतर सुविधाओं के साथ सुरक्षित बनाने का आग्रह किया गया है।

(आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here