सिराज के बाद अब मुहम्मद शमी की घातक गेंदबाज़ी से न्यूज़ीलैंड की करारी हार

0
56

The Leader. पहला वनडे में मुहम्मद सिराज ने अपने होम ग्राउंड हैदराबाद पर शानदार गेंदबाज़ी की बदौलत भारत को जिताया था. दूसरे वनडे में शनिवार को मुहम्मद शमी का दिन था. ऐसी घातक गेंदबाज़ी की कि न्यूज़ीलैंड 34.3 ओवर में 108 रन पर सिमट गई. भारत ने 8 विकेट की आसान जीत के साथ सीरीज़ भी अपने नाम कर ली. हार के साथ ही न्यूज़ीलैंड से वनडे रैंकिंग में नंबरवन का ताज छिन गया और टीम इंडिया तीसरे पायदान पर पहुंच गई. शमी ने 6 ओवर में एक मेडन फेंका और 18 रन देकर तीन विकेट चटकाए. उन माइकल ब्रेसवेल को भी चलता किया, जिन्होंने पहले वनडे में बेहद शानदार पारी खेली थी. इस प्रदर्शन के लिए शमी को मैन ऑफ द मैच चुना गया.


धड़कनें तेज़ कर देने वाले मैच में न्यूज़ीलैंड के जबड़ों से जीत छीन लाए मुहम्मद सिराज


 


इस मैच में मुहम्मद शमी ने पहले ओवर की पांचवी गेंद पर फिन एलेन को बोल्ड करके अपने इरादे साफ़ कर दिए थे. उन्हें मुहम्मद सिराज, शर्दुल ठाकुर और हार्दिक पांड्या का भी साथ मिला. टॉस हारकर पहले खेलने उतरी न्यूज़ीलैंड के 7 विकेट भारतीय पेसर को ही मिले. 3 विकेट स्पिनर वाशिंगटन सुंदर (2) और कुलदीप यादव (1) ने बटोर लिए.  108 रन में ग्लेन फिलिप्स 36, मिचेल सैंटनर 27 और पिछले मैच में शतक जमाने वाले माइकल ब्रेसवेल ने 22 रन शामिल रहे. शेष बल्लेबाज़ दहाई का अंक भी नहीं छू सके. न्यूज़ीलैंड का भारत के ख़िलाफ़ यह तीसरा न्यूनतम स्कोर है. इससे पहले किवी टीम 2016 में 79 और 2010 में 103 रन पर आउट हो चुकी है. इस ख़राब प्रदर्शन का उसे ख़ामियाज़ा भी भुगतना पड़ा. विश्व रैंकिंग में नंबरवन से नंबर-दो पर पहुंच गई.


बहरीन के मुशायरे से वापसी पर प्रोफेसर वसीम बरेलवी हापुड़ में हादसे का शिकार


जवाब में भारतीय बल्लेबाज़ों ने आसानी के साथ मैच को आठ विकेट से जीत लिया. कप्तान रोहित शर्मा 50 गेंदों में 51 रन बनाए. उनके आउट होने के बाद विराट कोहली 11 और ईशान किशन 8 रन बनाकर पवेलियन लौट आए लेकिन पिछले मैच में दोहरा शतक लगाने वाले शुभमन गिल पिच पर लंगड़ डाले रहे. 40 रन की नाबाद पारी खेलकर जिताने के बाद ही वापस आए. भारत ने रायपुर के शहीद वीर नरायण सिंह स्टेडियम में पहली बार खेले गए वनडे में जीत से आग़ाज़ किया. इस जीत के साथ टीम रैंकिंग में तीसरे नंबर पर पहुंच गई है. न्यूज़ीलैंड दूसरे और इंग्लैंड पहले नंबर की टीम बन गई. अगर भारत न्यूज़ीलैंड के साथ सीरीज़ का तीसरा वनडे भी जीत लेता है तो नंबरवन का ताज उसे मिल जाएगा.


यह भी पढ़ें-

हिम्मत है तो सामने से करें मुख़ालेफ़त- यह किसके लिए कह रहे मौलाना तौक़ीर रज़ा ख़ान