क्या इजरायल और हमास का युद्ध नहीं होगा खत्म, इजरायली पीएम ने कर दिया साफ

0
87

द लीडर हिंदी: इजरायल और हमास का युद्ध लगातार जारी है. इस बीच इजरायली पीएम ने बड़ा बयान दिया है.ये युद्ध खत्म होगा या नहीं इन अटकलों को साफ करते हुए उन्होंने युद्ध खत्म होने की खबरों को झूठा बताया है. बता दें इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि इजरायल हमास के साथ चल रहे युद्ध को समाप्त नहीं करेगा और इजरायल रक्षा बल (IDF) गाजा में बना रहेगा.

बुधवार रात को नेतन्याहू ने उन अटकलों को खारिज कर दिया कि इजराइल युद्ध समाप्त कर देगा. मीडियाकर्मियों से बात करते हुए, उन्होंने कहा कि मीडिया में अटकलें लगाई जा रही हैं कि इजरायल गाजा में युद्ध समाप्त कर देगा, लेकिन उन्होंने कहा कि यह ‘झूठ’ है और ‘इजरायल की हमास को खत्म करने की योजना’ और ‘गाजा को एक ऐसी जगह बनाना है, जो इजराइल के लिए कोई खतरा नहीं होगा.

बता दें इजराइल और हमास युद्ध में हजारों लोगों अपनी जान गंवा चूके है. और लगातार बम बारी जारी है. हमास की हिरासत में मौजूद इजरायली बंधकों की रिहाई के संबंध में कतर, मिस्र और अमेरिका द्वारा चल रही मध्यस्थता वार्ता पर टिप्पणी करते हुए नेतन्याहू ने कहा कि बंधक समझौते पर काम किया जा रहा है.

लेकिन, उन्होंने कहा कि इज़राइल युद्ध को पूरी तरह से नहीं रोकेगा और कहा, ‘हम बंधकों की रिहाई के लिए एक और रूपरेखा पर काम कर रहे हैं. गौरतलब है कि इजरायली बंधकों की रिहाई के लिए कतर, मिस्र और अमेरिका के बीच विभिन्न स्थानों पर सक्रिय मध्यस्थता वार्ता चल रही है.

युद्धविराम की योजना क्या है
एक महीने के युद्धविराम की योजना है और इजराइल रक्षा मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार, बंधकों को चरणबद्ध तरीके से रिहा किया जाएगा, सबसे पहले बुजुर्ग, बीमार और महिला बंधकों को रिहा किया जाएगा. दूसरे चरण में कैद में बंद महिला आईडीएफ सैनिकों को रिहा किया जाएगा और आखिरी चरण में पुरुष सैनिकों समेत सभी बंधकों को रिहा किया जाएगा. जहां हमास युद्ध को पूरी तरह से रोकने पर जोर दे रहा है, वहीं सूत्रों के मुताबिक, इजराइल ने इसे खारिज कर दिया है