देश का मन क्या है, बजट पर जनता के रिएक्शन से भांप गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

0
466
Mood Nation Prime Minister Budget

नई दिल्ली : देश अब समय नहीं गंवाना चाहता. वह तेजी से आगे बढ़ने का मन बना चुका है. देश का मन बनाने में युवा मन की काफी अहम भूमिका है. इस साल के बजट पर जिस तरह से देशवासियों की सकारात्मक प्रतिक्रिया आई है. उससे पता चलता है कि मूड ऑफ द नेशन क्या है? नीति आयोग की छठी गवर्निंग काउंसिल की बैठक को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह बातें कहीं.

प्रधानमंत्री ने कहा कि, ‘आत्मनिर्भर भारत अभियान’ एक ऐसे भारत के निर्माण का मार्ग है, जो न केवल अपनी जरूरत भर का उत्पादन करे. बल्कि दुनिया के लिए प्रॉडक्ट बनाए. उसके उत्पादन गुणवत्ता की कसौटी पर खरे उतरें.

हम कृषि प्रधान देश हैं. इसके बावजूद आज 65,000 से 70,000 करोड़ का खाद्य तेल दूसरे देशों से लाते हैं. हम इसे बंद कर सकते हैं. हमारे किसानों के खाते में पैसा जा सकता है, जिसके हकदार किसान हैं, लेकिन इसके लिए हमें अपनी योजनाएं उस तरह की बनानी होंगी.


उन्नाव हत्याकांड : प्रेम का प्रस्ताव ठुकराने पर पानी में मिलाकर दिया था जहर, दो नाबालिग लड़कियों की मौत मामले में दो गिरफ्तार


 

केंद्र सरकार ने अलग-अलग क्षेत्रों के लिए पीएलआइ स्कीम प्रारंभ की हैं. देश की उत्पादन क्षमता बढ़ाने का ये शानदार मौका है. राज्यों को चाहिए कि इस स्कीम का भरपूर लाभ उठाएं. और राज्य में ज्यादा से ज्यादा निवेश आकर्षित करें. कॉरपोरेट टैक्स की दरें कम करने का फायदा भी राज्यों को उठाना चाहिए.

बजट का जिक्र करते हुए कहा कि इस बार इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए आवंटित बजट की काफी चर्चा हो रही है. इंफ्रास्ट्राक्चर पर ये खर्च, देश की अर्थव्यवस्था को कई स्तर पर आगे बढ़ाने का काम करेगा. और रोजगार के तमाम नए अवसर भी पैदा करेगा.


कांग्रेस ने पूछा, 32.73 रुपये लागत है तो 100 रुपये लीटर क्यों बेच रहे पेट्रोल


 

प्रधानमंत्री ने कहा कि 2014 के बाद से गांव और शहरों में 2.40 करोड़ से अधिक आवास बनवाए गए हैं. देश के छह शहरों में आधुनिक तकनीक से घर बनाने का एक और अभियान चल रहा है. एक महीने में नई तकनीक से अच्छे घर बनाने के मॉडल तैयार होंगे.

पानी की किल्लत और प्रदूषित जल से होने वाली बीमारी विकास की दिशा में बड़ी बाधक हैं. इस दिशा में मिशन के रूप में काम चल रहा है. जल मिशन से साढ़े तीन करोड़ ग्रामीण घरों को पाइप वाटर सप्लाई से जोड़ा जा चुका है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here