ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक पर नियम तोड़ने के लिए लगा 10 हज़ार का जुर्माना

0
20

The Leader. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक पर नियम तोड़ने पर कार्रवाई हुई है. 100 पाउंड यानी 10 हज़ार का जुर्माना लगाया गया है. ख़ास बात यह है कि ऋषि सुनक जुर्माने की रक़म अदा करने के लिए तैयार हैं और वो नियम तोड़ने के लिए माफ़ी भी मांग चुके हैं. उनकी ख़ता यह थी उन्होंने गाड़ी में सील बेल्ट नहीं लगा रखी थी और वीडियो भी बना रहे थे. यह वीडियो लंका शायर पुलिस तक पहुंचा और उसने इस आधार पर कार्रवाई करने के बाद बक़ायदा ट्वीट भी किया है.


बहरीन के मुशायरे से वापसी पर प्रोफेसर वसीम बरेलवी हापुड़ में हादसे का शिकार


सरकार में रहते इससे पहले भी ऋषि सुनक पर जुर्माना लग चुका है. तब जून 2020 में कोरोना के चलते लॉकडाउन लगा था. तब वो लॉकडाउन के नियम तोड़ते हुए डाउनिंग स्ट्रीट की एक बर्थडे पार्टी में शामिल हुए थे. उस दौरान तत्कालीन प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के साथ उनकी पत्नी कैरी पर भी पार्टी करने पर जुर्माना लगाया गया था. अब जब वो ब्रिटेन के पीएम हैं तो कार के पीछे वाली सीट पर बैठकर सोशल मीडिया पर वीडियो बनाते नज़र आए हैं. सीट बेल्ट भी नहीं बांध रखी है. वीडियो सामने आने के बाद पुलिस ने एक्शन ले लिया. लंका शायर पुलिस ने वीडियो सामने आने पर अपने ट्वीट में जुर्माने की बात कही है लेकिन ऋषि सुनक का नाम नहीं लिखा है.


भारतीय विदेश मंत्रालय की प्रतिक्रिया- पीएम मोदी पर बीबीसी की डाक्यूमेंट्री प्रोपोगंडा पीस


दो दिन पहले ब्रिटेन पीएम के माफ़ी मांग लेने के बाद यह साफ़ हो गया था कि मामला उन्हीं से जुड़ा है. इंग्लैंड में सीट बेल्ट नहीं बांधने पर 10 हज़ार के जुर्माने का पुलिस को अधिकार दिया गया है. अगर मामला कोर्ट में जाए तो 50 हज़ार रुपये का जुर्माना लगाया जा सकता है. अगर भारत की बात करें तो 1982 में उस वक़्त की प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की कार का चालान भी पार्किंग नियमों के उल्लंघन पर हो चुका है. ऐसा पूर्व आइपीएस किरण बेदी ने किया था. तब वो दिल्ली ट्रैफिक पुलिस में डीसीपी थीं.


यह भी पढ़ें-

धड़कनें तेज़ कर देने वाले मैच में न्यूज़ीलैंड के जबड़ों से जीत छीन लाए मुहम्मद सिराज