टूलकिट : दिशा रवि की गिरफ्तारी के बाद निकिता जैकब और शांतनु के खिलाफ गैरजमानती वारंट

0
273
Toolkit Nikita Jacob Shantanu Disha
प्रेमनाथ, ज्वॉइंट कमिश्नर दिल्ली पुलिस साइबर सेल. फोटो-साभार एएनआइ ट्वीटर हैंडल

द लीडर : ग्रेटा थनबर्ग टूलकिट मामले में 21 साल की क्लाइमेट एक्टिविस्ट दिशा रवि की गिरफ्तारी के बाद अब मुंबई की वकील निकिता जैकब और शांतनु पर गिरफ्तारी की तलवार लटक गई है. उनके खिलाफ गैरजमानती वारंट जारी हो गए हैं. सोमवार को दिल्ली पुलिस ने प्रेस कांफ्रेंस में ये दावा किया कि दिशा ने निकिता और शांतनु के साथ मिलकर ये टूलकिट बनाया था. जिसे टेलीग्राम के जरिये दिशा ने ग्रेटा थनबर्ग को भेजा था. (Toolkit Nikita Jacob Shantanu Disha)

दिल्ली पुलिस साइबर सेल के ज्वॉइंट कमिश्नर प्रेमनाथ ने कहा कि जांच में ये पता चला है कि गणतंत्र दिवस से पहले ट्वीटर पर तूफान खड़ा करने की साजिश रची गई. इसके लिए 11 जनवरी को जूम मीटिंग हुई. जिसमें खालिस्तानी समूह कनाडियन-महिला पुनीत के जरिये दिशा, निकिता, शांतनु और अन्य लोगों को जोड़ा गया. जिस तरह टूलकिट का एक्शन प्लान तैयार हुआ, ठीक वैसे ही किया गया. ये सब पुर्वनियोजित था.


किसान आंदोलन : 22 साल की क्लाइमेट एक्टिविस्ट दिशा रवि गिरफ्तार, पांच दिन की पुलिस रिमांड पर भेजा


कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने दिशा की गिरफ्तारी को लेकर सोमवार को कहा कि, देश चुप नहीं रहेगा.

सुप्रीमकोर्ट के वरिष्ठ अधिवक्ता प्रशांत भूषण ने दिशा रवि की गिरफ्तारी पर कहा है-आज के भारत में किस तरह दिशा रवि और नवदीप कौर जैसे निस्वार्थी सामाजिक कार्यकर्तओं को गिरफ्तार किया जा रहा है. तब मुझे सोफी शोल की कहानी याद आ रही है, पढ़िए उसे.

दिल्ली की सीमाओं पर पिछले 80 दिनों से किसान आंदोलन चल रहा है. बीती 26 जनवरी को किसानों ने दिल्ली में ट्रैक्टर परेड निकाली थी, जिसमें हिंसा भड़क गई थी. इसके बाद, पुलिस आंदोलन को लेकर अध‍िक सख्त हुई.

इसी से जुड़ी एक खबर को अमेरिकी पॉप सिंगर रिहाना ने ट्वीट किया था. बाद में स्वीडन की जानीमानी युवा पर्यावरण कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग ने भी एक ट्वीट किया. ग्रेटा ने जो पहला ट्वीट किया था, उसे डिलीट कर दिया था. बताते हैं क‍ि ग्रेटा के उसी ट्वीट में टूलकिट थी.

ल‍िहाजा दिल्ली पुलिस ने टूलक‍िट मामले में एफआइआर दर्ज कर जांच शुरू की. पहले ऐसी खबरें आईं क‍ि ग्रेटा के नाम एफआइआर हुई. हालांकि पुलिस ने फौरन ही साफ किया था कि अज्ञात के खिलाफ केस दर्ज किया गया है. इसमें क‍िसी का नाम नहीं है.

इसी मामले की जांच करते हुए दिल्ली पुलिस ने 13 फरवरी की रात को दिशा को बैंगलुरू से गिरफ्तार किया था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here