शपथ ग्रहण से पहले राजधानी में की गई ये खास सुरक्षा व्यवस्था, पढ़ें सबकुछ

0
26

द लीडर हिंदी: राजधानी में राष्ट्रपति भवन के प्रांगन (फोरकोर्ट) को भव्य तरीके से सजाया गया है. आज नरेंद्र मोदी के तीसरी बार लगातार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. जिसको लेकर राजधानी दिल्ली में और ख़ासकर राष्ट्रपति भवन के आसपास ख़ास सुरक्षा व्यवस्था की गई है. दिल्ली में इस मौक़े पर पांच स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है. जिसमें राष्ट्रपति भवन के आसपास के इलाक़े अर्धसैनिक बलों की पांच कमान, एनएसजी के कमांडो और स्नाइपर्स तैनात किए गए हैं.इसके अलाना इलाक़े पर निगरानी के लिए ड्रोन्स का भी इस्तेमाल किया जा रहा है.दिल्ली पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि इन सबके अलावा लगभग 2,500 पुलिसकर्मी भी तैनात किए गए हैं.

दिल्ली ट्रैफ़िक पुलिस ने भी ट्रैफिक एडवाइज़री जारी कर कहा है कि “दिल्ली के कुछ रास्तों पर दोपहर दो बजे से रात 11 बजे तक वाहनों की आवाजाही बंद रहेगी. वहीं राष्ट्रपति भवन से आसपास की सड़कों पर सरकारी बसों को भी इजाज़त नहीं दी गई है.”इस मौक़े पर सार्क देशों के राष्ट्राध्यक्षों को आमंत्रित किया गया है.पुलिस अधिकारी के अनुसार, “होटल से राष्ट्रपति भवन और वहां से वापिस होटल तक गाड़ियों के आने-जाने की ख़ास व्यवस्था की गई है.

18वें लोकसभा चुनाव में नरेंद्र मोदी की अगुवाई में एनडीए गठबंधन को 293 सीटों पर जीत मिली है.नरेंद्र मोदी रविवार को शाम 7 बजकर 15 मिनट पर लगातार तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. ये समारोह राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में हो रहा है.जिसमें विदेश मेहमान होने जा रही है.https://theleaderhindi.com/foreign-guests-attend-swearing-in-ceremony-process-of-coming-to-india-begins/