स्वामी प्रसाद ने कुशीनगर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने का किया ऐलान- पढ़ें

0
24

द लीडर हिंदी : देश का सियासी पारा गरम हो रहा है. आगामी लोकसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी से अलग होकर राष्ट्रीय शोषित समाज पार्टी का झंडा थामने वाले उत्तर प्रदेश के पूर्व मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने रविवार को कुशीनगर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने का ऐलान किया. स्वामी प्रसाद मोर्या अकेले ही चुनावी मैदान में उतरने जा रहे हैं. राष्ट्रीय शोषित समाज पार्टी के अध्यक्ष स्वामी प्रसाद मोर्या ने सूबे की दो लोकसभा सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है. जिसमें एक उम्मीदवार वो खुद हैं.

बता दें मौर्य ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर इसकी घोषणा करते हुए यह भी कहा कि अब देखना यह है कि विपक्ष का ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव अलायंस’ (INDIA) उनका समर्थन करता है या नहीं.उन्होंने देवरिया सीट से भी प्रत्याशी का नाम घोषित करते हुए कहा कि जल्द ही कुछ अन्य सीट पर भी उम्मीदवारों का ऐलान किया जाएगा. वह यहां की पडरौना सीट से 3 बार विधायक बन चुके हैं.

स्वामी प्रसाद मौर्य उत्तर प्रदेश की कुशीनगर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने जा रहे हैं. वहीं देवरिया लोकसभा सीट से एसएन चौहान को उम्मीदवार बनाया है. दरअसल मौर्या के पिछले काफी समय से समाजवादी पार्टी में वापसी के खबरें सामना आ रही थी. नाराजगी के चलते पार्टी से अलग हुए स्वामी पिछले कई दिनों से पार्टी और अखिलेश यादव के प्रति नर्म रुख अख्तियार किए हुए थे. ऐसा माना जा रहा था कि एक बार फिर से समाजवादी पार्टी में उनकी वापसी होने वाली है.

क्या इडिंया गठबंधन से नहीं बनी बात
इसके साथ ही स्वामी प्रसाद मौर्य के इंडिया गठबंधन में शामिल होने के भी कयास लगाए जा रहे थे. इसके लिए मौर्या ने कोशिश भी की लेकिन बात नहीं बन सकी. मौर्य ने नाराजगी जाहिर करते हुए अन्य सीटों पर भी प्रत्याशी उतारने की धमकी दी है. खबर है कि मौर्यसूबे की पांच सीटों पर चुनाव लड़ेंगे और जल्द ही उम्मीदवारों के नाम का ऐलान भी करेंगे.

प्रसाद मौर्य ने सोशल मीडिया पर शेयर किया पोस्ट
अपने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर करते हुए स्वामी प्रसाद मौर्य ने लिखा है कि राष्ट्रीय शोषित समाज पार्टी के गठन दिनांक 22 फ़रवरी से लेकर आज तक निरंतर इंडिया गठबंधन को जिताने और मजबूत बनाने का प्रयास करता चला आ रहा हूं. इसी क्रम में देशवासियों से हमने अपील भी किया कि संविधान बचाओ-भाजपा हटाओ, लोकतंत्र बचाओ-बीजेपी हटाओ, देश बचाओ-बीजेपी हटाओ.

इसके आगे मौर्य ने लिखा कि ‘इंडिया अलायन्स में सम्मिलित यूपी की दोनों बड़ी पार्टियों के नेताओं से मेरी वार्ता भी हुई एवं उनकी अपेक्षाओं के अनुरूप मैंने पांच नामों की सूची भी भेजी और मैं प्रतीक्षा करता रहा कि उस पर निर्णय कर इन्ही दोनों पार्टियों की तरफ से तय किये गये नामों की घोषणा भी हो.लेकिन आज-तक घोषणा नहीं हुई.’

इसके बाद पोस्ट में स्वामी प्रसाद मौर्य ने चुनाव लड़ने की जानकारी थी. उन्होंने अपनी पोस्ट में लिखा कि ‘अस्तु लम्बी प्रतीक्षा के बाद लोकसभा कुशीनगर की जनता की मांग को देखते हुए, कुशीनगर की जनता के सम्मान, स्वाभिमान व विकास का संकल्प लेकर, मैं कुशीनगर लोकसभा के प्रत्याशी के रूप में, कुशीनगर की जनता को समर्पित कर रहा हूँ तथा देवरिया लोकसभा में राष्ट्रीय शोषित समाज पार्टी के प्रत्याशी एस.एन. चौहान होंगे, शेष नामों की घोषणा भी शीघ्र की जाएगी.

आपको बता दें कि मौर्य सनातन और हिंदू धर्म के ग्रंथों को लेकर कई बार विवाद टिप्पणी करते रहे हैं. जिससे काफी विवाद भी हुआ है. उनके इन बयानों से समाजवादी पार्टी के लिए भी कई बार मुश्किल खड़ी हुई हैं. फरवरी में उन्होंने समाजवादी पार्टी से इस्तीफा देकर अपना एक अलग पार्टी बना ली थी. जिसका नाम राष्ट्रीय शोषित समाज पार्टी है.

आपको बता दें मौर्य 2022 के विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी छोड़कर सपा में शामिल हो गए थे.वही उन्होंने फाजिलनगर विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा था लेकिन उन्हें पराजय का सामना करना पड़ा था. बाद में सपा ने उन्हें विधान परिषद का सदस्य बनाया था. हालांकि सनातन धर्म से संबंधित टिप्पणियों को लेकर पार्टी के अंदर उनका विरोध भी हुआ था जिसके बाद उन्होंने सपा से नाता तोड़कर राष्ट्रीय शोषित समाज पार्टी का झंडा थाम लिया था.

ये भी पढ़ें-https://theleaderhindi.com/lal-krishna-advani-received-bharat-ratna-president-murmu-honored-him-at-home/