लालकृष्ण आडवाणी को मिला भारत रत्न, राष्ट्रपति मुर्मू ने घर जाकर किया सम्मानित

0
17

द लीडर हिंदी : देश का सबसे सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न से भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और पूर्व डिप्टी पीएम लालकृष्ण आडवाणी को आज सम्मानित किया गया. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने लालकृष्ण आडवाणी के निवास पर जाकर उन्हें इस सम्मान से सम्मानित किया. इस खास मौके पर सरकार की तरफ से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ सहित 10 लोग मौजूद रहे.बतादें शनिवार को राष्ट्रपति भवन में हुए कार्यक्रम में लालकृष्ण आडवाणी खराब स्वास्थ्य के चलते शरीक नहीं हो पाए थे. जिसके बाद उन्हें उनके दिल्ली वाले आवास में जाकर यह सम्मान से नवाजा गया.

इस साल 5 विभूतियों को मिला भारत रत्न
आपको बता दें साल के शुरुआत में ही भारत रत्न के लिए 5 विभूतियों को चुना गया था. इसमें पूर्व पीएम नरसिम्हा राव, पूर्व पीएम चौधरी चरण सिंह, एस स्वामीनाथन अय्यर, बिहार के पूर्व सीएम कर्पुरी ठाकुर और पूर्व डिप्टी पीएम लालकृष्ण आडवाणी का नाम शामिल था. आडवाणी को छोड़ दें तो बाकी 4 विभूतियों को मरणोपरांत यह सम्मान दिया गया है. उनके परिवार की तरफ से यह सम्मान राष्ट्रपति से ग्रहण किया गया. आडवाणी के खराब स्वास्थ्य को देखते हुए पहले ही तय था कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू उन्हें 31 मार्च यानी आज घर जाकर इस सम्मान से सम्मानित करेंगी.

आडवाणी के सम्मान के दौरान कौन-कौन रहा मौजूद
बता दें लालकृष्ण आडवाणी को भारत रत्न देने के लिए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, पूर्व उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू भी मौजूद रहें. आडवाणी को सम्मानित करने वाला वीडियो भी सोशल मीडिया पर आ गया है. वहां लोग इस सम्मान के दौरान काफी प्रसन्न दिखे. आडवाणी राम मंदिर आंदोलन के अगुआ थे. एक समय के कद्दावर शख्सियत और अटल सरकार में डिप्टी पीएम के पद पर रहे बीजेपी के वरिष्ठ नेता इस समय उम्रदराज और खराब स्वास्थ्य के चलते दिल्ली स्थित घर में ही रहते हैं.कल ही चार शख्सियतों को देश के सर्वोच्च सम्मान से नवाजा गया था.

बीजेपी के वरिष्ठ नेता को सम्मान दिए जाने के मौके पर गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा भी आडवाणी के घर पर ही मौजूद थे. माना जा रहा है कि घर पर सम्मान समारोह कार्यक्रम रखने के पीछे का मकसद आडवाणी की सेहत और वृद्धावस्था रही है.

ये भी पढ़ें-https://theleaderhindi.com/sunita-kejriwal-will-attend-india-block-rally-will-read-cms-message/