सत्यजित रे की ‘अपुर संसार’ 26वें कोलकाता अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में प्रदर्शित की जाएगी

0
369

सत्यजित रे की क्लासिक फिल्म ‘अपुर संसार’ 8 से 15 जनवरी के बीच हाेने जा रहे 26वें कोलकाता अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में प्रदर्शित की जाएगी।

सौमित्र चटर्जी अभिनीत ये फिल्म बेहतरीन अदाकारी की मिसाल मानी जाती है। 85 वर्षीय अभिनेता चटर्जी का नवंबर 2020 में संदिग्ध कोराना संक्रमण के चलते देहांत हो गया।

सात दिवसीय समारोह की शुरुआत दो महानायकों को उनकी जन्म शताब्दी पर श्रद्धांजलि देने से होगी। पीडब्ल्यूडी मंत्री अरुप विस्वास ने शनिवार को पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा।

बिस्वास ने बताया, कुल 131 फिल्में – फीचर, लघु और वृत्तचित्र प्रारूप में – नंदन और रवींद्र सदन सहित शहर के विभिन्न सिनेमाघरों में दिखाई जाएंगी।

बैठक में मौजूद सांस्कृतिक मामलों के राज्य मंत्री इंद्रनील सेन ने पत्रकारों को बताया कि आयोजन समिति को 45 देशों से 1,170 प्रविष्टियां मिलीं, जिनमें से 131 का चयन फिल्म कार्निवल के लिए किया गया। उत्सव का महत्वपूर्ण हिस्सा वार्षिक सत्यजीत रे मेमोरियल व्याख्यान, निर्देशक अनुभव सिन्हा द्वारा दिया जाएगा। इस वर्ष का विषय ‘मुख्यधारा के भारतीय सिनेमा में सामाजिक उत्तरदायित्व’ है।

आयोजन समिति के सदस्य, अभिनेता-निर्देशक परमब्रता चटर्जी ने कहा कि फेडरिको फेलिनी की छह फिल्में भी सप्ताह भर चलने वाले उत्सव में दिखाई जाएंगी। उन्होंने कहा कि उत्सव में शामिल होने के लिए डेलीगेशन कार्ड के टिकट ऑनलाइन उपलब्ध होंगे।

ये भी पढ़ें – विश्व में पहली एडल्ट वीडियो बंदूक की नोक पर 134 साल पहले बनी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here