सत्तोम अलसाद: मेटावर्स डिजाइन करने वाली सऊदी आर्किटेक्ट

0
207

सऊदी अरब हर क्षेत्र में तेजी से विकास में जुटा है। प्रिंस सलमान के विजन 2030 ने प्रतिभाओं को निखारने और हुनर दिखाने का ऐसा मौका दिया है कि वे हैरान कर रहे हैं। तमाम नामों में एक नाम है सऊदी आर्किटेक्ट सत्तोम अलसाद का, जिन्होंने इमारतों को डिजाइन करने के बाद वर्चुअल आर्किटेक्चर में कदम रखकर कमाल कर दिखाया है। (Saudi Architect Designed Metaverse)

वर्चुअल आर्किटेक्चर असल में मेटावर्स तकनीक है, जिसका अब भविष्य है। इस भविष्य को देखकर ही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक ने अपना नाम बदलकर मेटा कर दिया और जल्द ही दुनिया में मेटावर्स नई पीढ़ी का नजरिया बदलने वाला है।

यह भी पढ़ें: अब दुनिया में कहीं से भी संग-ए-असवद चूम सकेंगे मुसलमान

डिजिटल दुनिया की यह तकनीक कुछ इस तरह की है कि मीलों दूर होकर भी वास्तविकता का एहसास होता है, यहां तक कि गंध और स्वाद तक का भी। जंगल, पहाड़, नदी, रोमांचकारी जगहों और दूर बैठे व्यक्ति मिलने का बेहद वास्तविक लेकिन वर्चुअल तरीका है यह।

अलसाद ने भी इस तकनीक में हाथ आजमाया और अब वे इस क्षेत्र में नाम और दाम, दोनों कमा रही हैं।

डिजिटल आर्टिस्ट अलसाद ने कहा, ‘कई बड़ी कंपनियां डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर होने के लिए लाखों डॉलर का निवेश कर रही हैं, इसलिए यह स्वाभाविक है कि डिजिटल रियल एस्टेट भी कीमती हो रहा है और उसकी मांग लगातार बढ़ रही है। यही वजह है कि एक आर्किटेक्ट के तौर पर मैं उस डिजिटल दुनिया को विकसित करने और डिजाइन करने में सक्रिय रूप से हिस्सा लेने की कोशिश कर रही हूं।’ (Saudi Architect Designed Metaverse)

यह भी पढ़ें: Facebook बदलने जा रहा अपना नाम, जानिए क्यों

महामारी के चले दूर से काम करने और बातचीत करने वाले लोगों की बढ़ती संख्या के कारण मेटावर्स का विकास आगे बढ़ा है।

अलसाद ने अरब न्यूज से बातचीत में कहा, ‘हमारे आसपास की दुनिया में जो कुछ चल रहा था, वह हम पर भारी पड़ रहा था, इसलिए मैंने इसे अपने सपनों की दुनिया को विकसित करने के मौके के रूप में लिया।’

”मैं फिलहाल एनएफटी के रूप में बेचे जाने वाले अपने डिजाइनों पर काम कर रही हूं, जहां मालिक मेटावर्स या डिजिटल दुनिया में खाली जगह चुन सकते हैं, जहां वर्चुअल वास्तविकता के जरिए उन्हें पूरी तरह महसूस किया जा सकता है।”

ये डिजिटल जगह अलसाद के लिए परिचित डिजाइन तत्वों को शामिल करते हुए सऊदी विरासत को तलाशने और उसे अभिव्यक्त करने का भी एक तरीका है। (Saudi Architect Designed Metaverse)

Source: Arab News


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here