रहाणे के दम से मेलबर्न टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया बेदम

0
290

By Waseem Akhtar

द लीडर, अजिंक्य रहाणे की शतकीय पारी की बदौलत भारत ने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में ऑस्ट्रेलिया को बैकफुट पर ला दिया है. पहली पारी में 131 की रन की बढ़त लेने के बाद ऑस्ट्रेलिया के छह विकेट 133 रन पर ही गिर गए. तीन दिन के खेल को देखते हुए भारत अब जीत से ज्यादा दूर नहीं दिखाई दे रहा है. गेंदबाजों का प्रदर्शन चौथे दिन भी ऐसा ही रहा तो टेस्ट सीरिज में भारत बराबरी कर सकता है. (Rahane Australia Melbourne Test)

ऑस्ट्रेलिया की ओपन‍िंंग जोड़ी को दूसरी पारी में भी उमेश यादव ने ज्यादा देर क्रीज पर टिकने नहीं दिया. बर्न्स, उमेश का पहला शिकार बने. उन्हें विकेट कीपर ऋषभ पंत ने लपक लिया. मैथ्यु वेड का विकेट रविंद्र जडेजा को मिला. वह एलबीडब्ल्यू हुए. पहली पारी में अच्छा प्रदर्शन करने वाले मार्नस लाबुशन भी 28 रन बनाकर चलते बने। उन्हें और अश्विन की गेंद पर कप्तान रहाणे ने लपका.

पहली पारी में शून्य पर आउट होने वाले स्टीवन स्मिथ को जसप्रीत बुमराह ने बोल्ड कर दिया. वह महज आठ रन ही अपने खाते में जोड़ सके थे. ट्रैविड हेड को मुहम्मद सिराज ने मयंक अग्रवाल के हाथों कैच आउट कराया. कप्तान टिन पेन रविंद्र जडेजा का शिकार बने. विकेट कीपर को कैच थमा बैठे. इससे पहले शतक बनाने वाले कप्तान रहाणे अपने स्कोर में आठ रन जोड़कर आउट हो गए लेकिन तब तक भारत पहली पारी में महत्वपूर्ण बढ़त ले चुका था.


कप्तानी में रहाणे का कमाल, शतकीय पारी से भारत मजबूत


 

जडेजा ने भी शानदार बल्लेबाजी का प्रदर्शन करते हुए 57 रन बनाए. जिस तरह भारत के गेंदबाद प्रदर्शन कर रहे हैं, उसे देखते हुए ऑस्ट्रेलिया पर हार का खतरा मंडरा रहा है. अगर शे, चार बल्लेबाजों में कोई टिक कर नहीं खेल पाता है तो भारत की जीत साफ दिख रही है. भारत दूसरा टेस्ट जीतता है तो वह सीरिज में 1-1 की बराबरी पर आ जाएगा. इसी के साथ टेस्ट सीरिज भी दिलचस्प हो जाएगी. (Rahane Australia Melbourne Test)

तीसरे दिन का खेल खत्म होने के बाद ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर ने भारतीय खिलाड़ियों के प्रदर्शन की प्रशंसा की. नाथन लियोन ने फील्डिंग को लेकर ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों की आलोचन भी की. रहाणे के दो और शुभमन गिल का भी कैच छोड़ दिया गया. नाथन ने कहा-हमने भारत को बढ़त बनाने का मौका दे दिया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here