सोमालिया में आतंकी हमले में पूर्व सैन्य जनरल समेत नौ की मौत, 10 लोग कार बम और गोलियों से घायल

0
731

सोमालिया की राजधानी मोगादिशु के एक होटल पर रविवार दोपहर आतंकवादियों के एक समूह ने हमला करके नौ लोगों को मौत के घाट उतार दिया, जबकि दर्जनभर लोग गंभीर रूप से घायल हो गए।

आतंकियों ने मशहूर होटल अफ़्रिक के प्रवेश द्वार पर लगातार गोलीबारी के बाद कार बम दागा। आतंकवादियों और होटल के सुरक्षा बलों के बीच गोलीबारी से अफरातफरी मच गई। गोली और भगदड़ में कई दर्जनों लोग चपेट में आ गए।

अधिकारियों ने संवाददाताओं से कहा, “ऑपरेशन अब खत्म हो गया है। चार हमलावरों सहित नौ लोगों की मौत हो गई और 10 से अधिक नागरिक घायल हो गए।” हमले में पूर्व सैन्य जनरल मोहम्मद नुर गेलाल भी मारे गए, उन्होंने बताया।

यह भी पढ़ें – सेंट्रल बगदाद में दोहरे आत्मघाती बम धमाके में 20 की मौत, 40 से ज्यादा जख्मी

प्रधानमंत्री मोहम्मद हुसैन रोबले ने कहा, “मैं बर्बर हमले की निंदा करता हूं।” “जनरल मोहम्मद नुर गेलाल को देश की रक्षा करने में उनकी 50 साल की सेवा के लिए याद किया जाएगा।

इस हमले की जिम्मेदारी जिहादी समूह अल शबाब ने ली है, जिसने हाल के दिनों में हिंसा की इसी तरह की कई वारदातों को अंजाम दिया है।

यह हमला ऐसे समय में हुआ है जब देश दिसंबर 2020 से चुनावों में देरी को लेकर सियासी कशमकश में है। विपक्ष का आरोप है कि राष्ट्रपति चुनाव परिणामों में धांधली करने के लिए चुनावी बोर्ड में हेरफेर कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें – अफगानिस्तानी सुप्रीम कोर्ट की दो महिला जजों की गोली मारकर हत्या

पिछले महीने क्षेत्र से लगभग 700 अमेरिकी सैन्य कर्मियों को भी हटा लिया गया था, जिसके बाद हिंसा और आतंकवाद की घटनाओं में इजाफा हुआ है। इस क्षेत्र में अमेरिकी सैनिक अल शबाब आतंकवादियों से निपटने में सोमाली विशेष बलों (दानाब) की मदद कर रहे थे।

अमेरिकी सैनिकों ने सोमाली विशेष बलों को हवाई सहायता और चिकित्सा संसाधन भी मुहैया कराए।

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने क्षेत्र से अमेरिकी सैनिकों को हटने का आदेश दिया था, इसके बाद स्थानीय अधिकारियों ने जिहादी समूहों की गतिविधियों में बढ़ोत्तरी की आशंका जताई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here