सेंट्रल बगदाद में दोहरे आत्मघाती बम धमाके में 20 की मौत, 40 से ज्यादा जख्मी

0
418

इराक की राजधानी बगदाद में बृहस्पतिवार को दो आत्मघाती हमलावरों ने भीड़भाड़ वाले बाजार में बम धमाके करके 20 से ज्यादा लोगों को मौत के घाट उतार दिया, जबकि 40 से ज्यादा गंभीर रूप से घायल हुए हैं।

इराक के गृह मंत्रालय ने घटना की पुष्टि की है, हालांकि अभी किसी आतंकी समूह ने इसकी जिम्मेदारी नहीं ली है। आशंका है कि इस क्रूर वारदात को कट्टरपंथी इस्लामिक आतंकी समूह इस्लामिक स्टेट ने अंजाम दिया है।

इराकी सेना का कहना है कि विस्फोटक लेकर दो हमलावरों ने मध्य बगदाद के टायरेन स्क्वायर के भीड़ भरे बाजार में दुकानदारों के बीच खुद को उड़ा लिया, जिससे कई लोग मारे गए।

मंत्रालय के अनुसार, पहला आत्मघाती हमलावर बाजार में घुसा था और बीमार होने का बहाना करके चीखने-चिल्लाने लगा, ताकि लोग उसके चारों ओर इकट्ठा हों। भीड़ जुटते ही उसने विस्फोट कर दिया। इसके तुरंत बाद ही दूसरे हमलावर ने वहां पहुंचकर अपना बम विस्फोट किया।

हिंसा की क्रूर वारदातों के दौर से गुजरे इराक में अरसे बाद ऐसी घटना हुई है, जिससे मातम छा गया है। सालभर पहले जून 2019 में भी बम धमाका हुआ था, जिसमें कई लोग मारे गए थे। इराकी राजधानी में आखिरी घातक आत्मघाती विस्फोट जनवरी 2018 में हुआ, वह भी टायरेन स्क्वायर में, तब कम से कम 27 लोग मारे गए थे।

काफी खूनखराबे के बाद इराकी बलों और अमेरिका समर्थित गठबंधन ने इस्लामिक स्टेट आतंकवादी समूह को 2017 में इराक नियंत्रित क्षेत्र से खदेड़ दिया था।

लेकिन आईएस के स्लीपर सेल ने रेगिस्तान और पर्वतीय क्षेत्रों में ठिकाना बनाकर काम जारी रखा है, जो सुरक्षा बलों या बुनियादी ढांचे को निशाना बनाकर हमला करने की कोशिश करते रहते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here