जिला पंचायत अध्य़क्ष की नई आरक्षण सूची जारी, जाने अपने जिले की सीट

0
171

लखनऊ । इलाहाबाद हाईकोर्ट के आदेश के बाद पंचायती राज विभाग ने 2015 को आधार वर्ष मानते हुए पंचायत चुनाव में आरक्षण को तय करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसी क्रम में बुधवार देर रात जिला पंचायत अध्यक्ष के आरक्षण की सूची जारी कर दी गई। पिछली सूची की तुलना में नई आरक्षण सूची में बदलाव सिर्फ अनारक्षित और महिला के लिए आरक्षित सीटों में हुआ है। अनुसूचित जाति (महिला), अनूसूचित जाति, पिछड़ा वर्ग (महिला) और पिछड़ा वर्ग के लिए जो जिले आरक्षित थे, उनमें किसी भी तरह का कोई बदलाव नहीं हुआ है।

नई लिस्ट के अनुसार अमेठी, कन्नौज, मऊ, कासगंज, मैनपुरी, फिरोजाबाद, सोनभद्र और हमीरपुर अनारक्षित हो गए हैं। पिछली लिस्ट में इन जिलों को महिला के लिए आरक्षित किया गया था। इसी तरह सिद्धार्थनगर, आगरा, शाहजहांपुर, मुरादाबाद, बलरामपुर और अलीगढ़ को महिला के लिए आरक्षित किया गया है।पहले ये जिले अनारक्षित थे।

अनुसूचित जाति (महिला)

लखनऊ, हरदोई, सीतापुर, शामली, बागपत और कौशांबी की सीट अनुसूचित जाति (महिला) के लिए आरक्षित कर दी गई है।

अनुसूचित जाति

इसी तरह जो सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित की गई है उसमें कानपुर नगर, औरैया, चित्रकूट, महोबा, झांसी, जालौन, बाराबंकी, लखीमपुर खीरी, रायबरेली और मिर्जापुर की सीट शामिल है।

ओबीसी (महिला)

बदायूं, संभल, एटा, हापुड़, बरेली, कुशीनगर और वाराणसी की जिला पंचायत अध्यक्ष की सीट ओबीसी (महिला) के लिए आरक्षित की गई है।

ओबीसी

आजमगढ़, बलिया, इटावा, फर्रुखाबाद, बांदा, ललितपुर, अंबेडकर नगर, पीलीभीत, बस्ती, संत कबीर नगर, चंदौली, सहारनपुर और मुजफ्फरनगर की सीट ओबीसी के लिए आरक्षित किया गया है।

महिलाओं के लिए आरक्षित जिले

बहराइच, प्रतापगढ़, जौनपुर, सिद्धार्थनगर, गाजीपुर, आगरा, सुल्तानपुर, बुलंदशहर, शाहजहांपुर, मुरादाबाद, बलरामपुर और अलीगढ़ महिला के लिए आरक्षित हो गए हैं।

अनारक्षित सीटें

गोंडा, प्रयागराज, बिजनौर, उन्नाव, मेरठ, रामपुर, फतेहपुर, मथुरा, अयोध्या, देवरिया, महाराजगंज, गोरखपुर, अमेठी, श्रावस्ती, कानपुर देहात, अमरोहा, हाथरस, भदोही, गाजियाबाद, कन्नौज, मऊ, कासगंज, मैनपुरी, फिरोजाबाद, सोनभद्र, हमीरपुर और गौतमबुद्ध नगर अनारक्षित हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here