‘जैश उल हिन्द’ ने ली दिल्ली में इजराइली दूतावास के बाहर हुए हमले की जिम्मेदारी

0
537
Attack Outside Israeli Embassy

राजधानी दिल्ली में इजराइली दूतावास के बहार हुए बम धमाके की जिम्मेदार 2 आतंकी संगठनों ने ली है. ‘जैश उल हिंद’ नाम के संगठन ने सोशल मीडिया पर बयां जारी करते हुए कहा है कि ईरानी कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी की हत्या का बदला जरूर लिया जायेगा. दूसरे अनाम संगठन ने एक पत्र के जरिये कहा है कि ये सिर्फ ट्रेलर था. पत्र में 2 ईरानियों की हत्या का भी जिक्र है. (Attack Outside Israeli Embassy )

गौरतलब है कि किसान आंदोलन की गहमागहमी के बीच दिल्ली के इजराइली दूतावास के पास शुक्रवार शाम हुए बम धमाके में कुछ कारों को नुकसान पहुंचा था. हालांकि इन हमलों में कोई हताहत नहीं हुआ. हमले के तत्काल बाद शरारती तत्वों ने इस हमले को खालिस्तानी एंगल देते हुए किसान आन्दोलन से जोड़ने की कोशिशें भी की.

इसे भी पढ़ें : दिल्ली में इज़राइल दूतावास के पास विस्फोट, सरकार समर्थकों ने किसान आंदोलन पर फोड़ा ठीकरा

‘जैश उल हिंद’ संगठन के बारे में ख़ुफ़िया एजेंसियां जानकारी इकठ्ठा कर रही हैं. एजेंसियों के अनुसार इजराइली दूतावास के बाहर इस्तेमाल किया विस्फोटक उसी तरह का था जैसा कि सेना किया करती है.

इसी बीच इजराइल के राजदूत रॉन मलका ने बयां दिया है कि यह एक आतंकी हमला ही था और इसके बारे ख़ुफ़िया जानकारी उनके पास पहले से ही मौजूद थी. इस जानकारी के बाद सतर्कता बाधा दी गयी थी इसके बावजूद यह हमला हो गया. भारत में इजराइल के राजदूत ने यह भी बताया कि यह हमला पश्चिमी एशिया को तबाह कर देने की साजिश का ही एक हिस्सा है. रॉन मलका ने यह भी बताया कि इस विस्फोट की जांच कर रही भारतीय जांच एजेंसियों पर उन्हें पूरा भरोसा है और वे इस जांच में सहयोग कर रहे हैं. उन्होंने यह भी कहा की इजराइल के राजनयिकों पर 2012 के बाद दुनिया भर में किये जा रहे हमलों की कड़ी में इस हमले को देखते हुए भी जांच की जा रही है. उन्होंने कहा की इन हमलों से दिल्ली हमलों का सम्बन्ध होने की सम्भावना से इनकार नहीं किया जा सकता. (Attack Outside Israeli Embassy )

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here