स्मार्ट सिटी इंदौर से मानवता की सबसे गंदी तस्वीर, बेसहारा बुजुर्गों को डंपर में भरकर शहर से बाहर फेंकने भेजा

0
746
Dirtiest Picture Humanity Indore
फोटो, साभार-ट्वीटर वीडियो

द लीडर : इंदौर, मध्यप्रदेश का वो शहर जो पिछले कुछ सालों से देश की स्वच्छता रैंकिंग में पहले पायदान पर बना है. इस ऊंचाई पर बने रहने के जुनून में नगर निगम के अफसर किस हद तक जा सकते हैं. इसकी, एक शर्मनाक तस्वीर सामने आई है, जिसने मानवता पर यकीन रखने वाले हर इंसान को हिलाकर रख दिया. निगम ने शहर के बेसहारा बुजुर्ग, भिक्षुओं को एक डंपर में भरकर बाहर फिंकवाने भेज दिया. घटना सामने आने पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने निगम के उपायुक्त समेत दो अन्य कर्मचारियों को निलंबित किया है. (Dirtiest Picture Humanity Indore)

घटनाक्रम गुरुवार का है. नगर निगम के कर्मचारियों ने शहर में बेसहारा बुजुर्ग, महिलाओं को एक डंपर में भरा. कुछ तो ऐसी हालत में थे जो ठीक से बैठ भी नहीं सकते.

जिस तरह से पशुओं को डंपर में भरा जाता है-उतना ही अमानवीय तरीका इन वृद्धजनों के साथ अपनाया गया. कर्मचारी इन्हें डंपर में लादकर शहर से बाहर ले जा रहे थे. शिप्रा नदी के करीब कुछ ग्रामीणों ने डंपर में बुजुर्गों को भरा देखा, तो गड़बड़ी की आशंका हुई.


सर्वदलीय बैठक में प्रधानमंत्री मोदी बोले, किसानों से एक फोन की दूरी है


 

इस पर उन्होंने कर्मचारियों से पूछा कि इन्हें कहां ले जा रहा हैं. जब सही जवाब नहीं मिला तो ग्रामीणों ने डंपर की एक वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर वायरल कर दी. जिस किसी ने ये वीडियो देखा-वो सिहर उठा. और निगम की इस करतूत की हर तरफ निंदा होने लगी.

घटना पर कांग्रेस, राज्य सरकार पर हमलावर हो गई. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी इसे देखकर रोष से भर गए. उन्होंने कहा, ‘इंदौर में नगर निगम कर्मचारियों द्वारा वृद्धजनों के साथ अमानवीय व्यवहार के संबंध में मुझे जानकारी मिली है.

इस मामले में जिम्मेदार नगर निगम उपायुक्त समेत दो कर्मचारियों को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने और कलेक्टर को बुजुर्गों की समुचित देखभाल करने का निर्देश दिया है. बुजुर्गों के प्रति अमानवीय व्यवहार किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. मेरे लिए नर सेवा ही नारायण सेवा है. हर वृद्ध को आदर, प्रेम और सम्मान मिलना चाहिए. यही हमारी संस्कृति और मानव धर्म भी.’

बुजुर्गों के सम्मान में कांग्रेस मैदान में

घटना को लेकर कांग्रेस ने सरकार की घेराबंदी की है. शनिवार को कांग्रेस नेता और पूर्व मंत्री पीसी शर्मा ने बुजुर्गों के सम्मान में कांग्रेस मैदान में का नारा देते हुए विरोध प्रदर्शन किया हैै.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here