IPS विजय कुमार बने UP के कार्यवाहक DGP, CM योगी ने दिए आदेश

0
156

द लीडर हिंदी : 1988 बैच के वरिष्ठ आईपीएस विजय कुमार उत्तर प्रदेश के नए कार्यवाहक डीजीपी नियुक्त किए गए हैं. डीजी विजिलेंस, डीजी सीबीसीआईडी के साथ कार्यवाहक डीजीपी का अतिरिक्त कार्यभार भी वही संभालेंगे.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसके आदेश जारी कर दिए हैं. कार्यवाहक डीजीपी आरके विश्वकर्मा 30 मई को सेवानिवृत्त हो गए. उनसे पहले डीएस चौहान को भी कार्यवाहक डीजीपी बनाया गया था.

आपको बता दें कि लोकसभा चुनाव के मद्देनजर डीजी सीबीआईडी विजय कुमार को कार्यवाहक डीजीपी बनाए जाने की चर्चा चल रही थी. यूपी के नये डीजीपी के लिए डीजी कोआपरेटिव सेल आनंद कुमार और विजय कुमार में से किसी एक को चुने जाने की अटकलें लगाई जा रही थी.

बुधवार को सीएम योगी आदित्यनाथ ने आईपीएस विजय कुमार के नाम पर मुहर लगा दी. बीते सोमवार को शासन स्तर पर मंथन के बावजूद पुलिस विभाग के नये मुखिया के चयन का प्रस्ताव संघ लोक सेवा आयोग नहीं भेजा जा सका था.

नहीं मिल रहा पूर्णकालिक डीजीपी

देश के सबसे बड़े राज्य यूपी को बीते एक साल से पूर्णकालिक डीजीपी नहीं मिल सका है. फिलहाल, कार्यवाहक डीजीपी के सहारे ही काम चलाना पड़ रहा है. 11 मई 2022 को पूर्णकालिक डीजीपी मुकुल गोयल को अचानक हटा दिया गया था. तब डीजी इंटेलीजेंस डीएस चौहान को कार्यवाहक डीजीपी बनाया गया था.

31 मार्च 2023 को डीएस चौहान के सेवानिवृत्त होने के बाद डीजी पुलिस भर्ती बोर्ड आरके विश्वकर्मा को कार्यवाहक डीजीपी बनाया गया था. कार्यवाहक डीजीपी आरके विश्वकर्मा भी 30 मई को सेवानिवृत्त हो गए. अब आईपीएस विजय कुमार को कार्यवाहक डीजीपी नियुक्त किया गया है.