सियाचिन की जगह लेह में जवानों के साथ रक्षा मंत्री ने मनाई होली, लगाया गुलाल

0
41

द लीडर हिंदी : देश में 24 और 25 मार्च को होली का त्योहार धूमधाम से मनाया जाएगा.जिसके चलते केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार (24 मार्च) को सियाचिन की जगह लेह में जवानों के साथ होली मनाई.राजनाथ सिंह के सियाचिन दौरे को खराब मौसम के कारण रद्द कर दिया गया है.बतादें लेह हवाई अड्डे पर रक्षा मंत्री का लद्दाख के उपराज्यपाल बीडी मिश्रा, प्रशासन व सेना के उच्च अधिकारियों ने स्वागत किया. सेना प्रमुख मनोज पांडे भी राजनाथ सिंह के साथ पहुंचे हुए हैं.

रक्षा मंत्री ने लेह में ‘हॉल ऑफ फेम’ पर देश की रक्षा के लिए अपना सर्वोच्च बलिदान देने वाले जवानों को याद करते हुए पुष्पांजलि अर्पित की. इसके साथ ही उन्होंने जवानों के साथ होली मनाई. उन्हें गुलाल लगाते हुए मिठाई भी खिलाईं. देश के नागरिक अपने घरों में सुरक्षित तरीके से होली मना सकें, इसलिए सीमा पर देश की रक्षा में तैनात वीर सैनिक तैनात हैं. ऐसे में उनका मनोबल बढ़ाने के लिए रक्षा मंत्री यहां पहुंचे. होली का पर्व मनाते हुए जवानों ने खूब गुलाल उड़ाया और एक-दूसरे को मिठाइयां भी खिलाई.

रविवार को केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह विश्व के सबसे ऊंचे युद्धक्षेत्र सियाचिन में जवानों के साथ होली मनाने के लिए पहुंचाने वाले थे. लेकिन मौसम में हुए बदलाव के कारण उन्हें सियाचिन दौरे में बदलाव करना पड़ा.बता दें कि काराकोरम रेंज में लगभग 20 हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित सियाचिन ग्लेशियर को दुनिया के सबसे ऊंचे सैन्यीकृत क्षेत्र के रूप में जाना जाता है, जहां सैनिकों को जमा देने वाली सर्दी और तेज हवाओं से जूझना पड़ता है.त्योहार के दौरान जवानों का मनोबल बढ़ाने के लिये राजनाथ सिंह सियाचिन जाने वाले थे.लेकिन खराब मौसम के चलते उन्हें ये दौरा रद्द करना पड़ा.