अगर चेहरे पर चाहते है चमक…इन प्राकृतिक घरेलू उपचार का करें उपयोग

0
66

द लीडर हिंदी : आज-कल के दौर में कौन सुंदर नहीं दिखना चाहता. गोरा,चमकीली बेदाग चेहरा सभी की चाहत है.लेकिन कई लोगों की परेशानी का सबब बनता है त्वचा का असंतुलित रंग , जैसे कि गर्दन पर काले घेरे वाली त्वचा, चेहरे पर सनबर्न से संबंधित रंजकता की समस्या का अनुभव हो सकता है. कुल मिलाकर लंबे समय तक धूप के संपर्क और घर से बाहर प्रदूषण में रहने से आपकी त्वचा रूखी, बेजान और काली हो सकती है. बाजार में त्वचा को गोरा करने वाले बहुत सारे प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं, लेकिन उनमें से आधे से अधिक रसायनों से बने होते हैं जो लंबे समय तक इस्तेमाल करने पर आपकी त्वचा के लिए हानिकारक होते हैं.

साथ ही, ये रसायन आपकी त्वचा पर कई दुष्प्रभाव पैदा कर सकते हैं- जैसे डलनेस, असमान त्वचा टोन या मुंहासे निकलना, लेकिन, चिंता न करें क्योंकि आपकी त्वचा को हल्का करने के लिए कई प्राकृतिक घरेलू उपचार हैं जिनका आप उपयोग कर सकते हैं. चेहरे को हेल्दी बना सकते है.

1. दही


दही में आपकी त्वचा के लिए कई जरूरी पोषक तत्व होते हैं. दही में लैक्टिक एसिड में मॉइस्चराइजिंग और ब्लीचिंग गुण होते हैं जो आपकी त्वचा पर लागू होने पर इस प्रोबायोटिक को एक बेहतरीन स्किन केयर उपाय बनाते हैं. यह आपकी त्वचा में झाईयों और दोषों की उपस्थिति को रोकने में मदद करता है.

2. संतरा

संतरा विटामिन सी से भरपूर होता है जो त्वचा की देखभाल के लिए जरूरी पोषक तत्व है. इसके अलावा, इस फल में ब्लीचिंग गुण होते हैं जो त्वचा की रंगत को हल्का करने में बेहद शक्तिशाली होते हैं. नियमित रूप से ताजे संतरे के रस का सेवन करने से त्वचा की बनावट में सुधार होता है और त्वचा कोमल बनी रहती है.

3. बेसन


यह आपकी त्वचा को सुरक्षित, प्रभावी ढंग से और स्वाभाविक रूप से हल्का करने के लिए सबसे महान समाधानों में से एक है. बेसन एक पोषक तत्व से भरपूर सामग्री है जो न केवल आपकी त्वचा को हल्का करने में मदद करती है बल्कि इसे बेहद हेल्दी भी रखती है.

4. शहद


शहद एक अद्भुत स्किन केयर सामग्री है जिसमें बेहतरीन ब्लीचिंग और मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं. यह रूखेपन से संबंधित असंतुलित त्वचा टोन की समस्या का इलाज करने में मदद करता है. इसके अलावा, यह घटक जीवाणुरोधी गुणों से भरपूर होता है जो आपकी त्वचा पर मुंहासों के निशान और उम्र के धब्बों को मिटाने में मदद करता है.

5. नींबू


नींबू में एसिडिक गुण होता है जो आपकी त्वचा को ब्लीच करने में मदद करता है. नींबू विटामिन सी से भी भरपूर होता है जो एक नई कोशिका के उत्पादन को उत्तेजित करता है.

6. एलोवेरा जेल


एलोवेरा हाइपरपिग्मेंटेशन से राहत दिलाने में सक्रिय है, जो मुख्य कारकों में से एक है जो त्वचा की टोन को असंतुलित करता है और आपकी त्वचा के मूल रंग को बनाए रखता है. इसमें शीतलन प्रभाव भी होता है जो क्षतिग्रस्त टिश्यूज को बनाए रखने और नई कोशिकाओं को पुन: उत्पन्न करने में मदद करता है, आपकी त्वचा को स्वस्थ रखता है.

7. पपीता


आपकी त्वचा की रंगत को हल्का करने सहित कई सौंदर्य उपचारों में इस घटक का नियमित रूप से उपयोग किया जाता है. पपीता आपको एक चमकदार और हेल्दी त्वचा देगा. सबसे आसान तरीका है पपीते का फल खाना.

ये भी पढ़ें-https://theleaderhindi.com/if-you-plan-to-smoke-cannabis-on-holi-then-know-its-after-effects/