गीता-बबीता की ममेरी बहन पहलवान रितिका फोगाट ने की आत्महत्या

0
134
Geeta Babita Sister Wrestler Ritika Phogat Commits Suicide

द लीडर : देश की मशहूर पहलवान गीता-बबीता फोगाट की ममेरी बहन रितिका फोगाट ने आत्महत्या कर ली है. भरतपुर की राज्य स्तरीय कुश्ती प्रतियोगिता के फाइनल में मात्र एक प्वॉइंट से मिली हार से वह दुखी थीं. रितिका अपनी बहनों की तरह अंतरराष्ट्रीय पहलवान बनना चाहती थीं. (Geeta Babita Sister Wrestler Ritika Phogat Commits Suicide)

रितिका 17 साल की थीं. राजस्थान के झुंझनू जिले के जैतपुर में उनका घर है. पिछले पांच साल से वह अपने फूफा महाबीर फोगाट की एकेडमी में कुश्ती के दांव-पेच सीख रही थीं.14 मार्च को भरतपुर में राज्य स्तरीय सब जूनियर, जूनियर वर्ग चैंपियनिशप प्रतियोगिता थी. इसमें वह हार गईं थीं और 15 मार्च को वापस एकेडमी लौटी थीं. और उसी रात को अपने कमरे में फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली.

फोगाट बहनें

पुलिस ने उनका शव कब्जे में लेकर पोस्टमार्ट कराया. इसके बाद उनके पैतृक गांव में उनका अंतिम संस्कार किया गया. रितिका की मौत से फोगाट परिवार को गहरा धक्का लगा है.

गीता-बबीता आमिर की फिल्म दंगल का किरदार हैं. इनके वास्तिक संघर्ष पर आमिर खान अभिनीत फिल्म बनी थी, जिसने रूहलपे पर्दे पर कमाई के न सिर्फ नए रिकॉर्ड बनाए थे, बल्कि दर्शकों के दिलों में भी गहरी छाप छोड़ी थी.


नीता अंबानी को विजिटिंग प्रोफेसर के प्रस्ताव पर बीएचयू की सफाई, अभी कोई फैसला नहीं हुआ


 

गीता-बबीता की जोड़ी साल 2010 में दिल्ली में हुए राष्ट्रमंडल खेलों से देश-दुनिया के सामने आई थी. इसमें दोनों बहनों ने स्वर्ण और रजत पदक जीते थे. इस तरह गीता भारत की पहली महिला पहलवान बनीं, जिन्होंने राष्ट्रमंडल खेतों में स्वर्ण जीता था. इसके बाद 2012 के ओलंपिक में भाग लिया.

उनकी चचेरी बनह विनेश फोगाट दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फ्रीस्टाइल पहलवानों में से एक और टोक्यो ओलंपिक में पदक की उम्मीद रखती हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here