फिनलैंड की प्रधानमंत्री सना मरीन, जिनके ज़िंदादिल अंदाज़ से घायल हो गए विरोधी-डांस पर हंगामा

0
97
Finland Prime Minister Sana Marin
फिनलैंड की प्रधानमंत्री सना मरीन.

द लीडर : दुनिया के सबसे खुशमिज़ाज मुल्क की यंग प्रधानमंत्री सना मरीन के ज़िंदादिल अंदाज़ ने उनके विरोधी-आलोचकों को घायल कर दिया है. एक पार्टी में बिंदास डांस करतीं सना मरीन की वीडियो के बहाने वो उन पर हमलावर हैं. सना मरीन यूरोप के ख़ूबसूरत देशों में से एक फ़िनलैंड की प्रधानमंत्री हैं. विपक्ष का इल्ज़ाम है कि पीएम मरीन ने पार्टी में ड्रग्स ली हुई थी. मरीन ने विपक्ष के इन आरोपों को गंभीरता से लेकर अपना ड्रग्स टेस्ट करवा लिया है. पत्रकारों से बातचीत में सना मरीन ने कहा-मैंने कुछ भी ग़लत नहीं किया है. न ही मेरी ज़िंदग़ी में छिपाने के लिए कुछ है. (Finland Prime Minister Sana Marin)

फिनलैंड की आबादी कोई 53 लाख है. जनसंख्या के लिहाज ये फिनलैंड यूरोप का सबसे छोटा देश है, लेकिन क्षेत्रफल के आधार पर ये आठवां सबसे बड़ा देश है. महज 36 साल की सना मरीन फिनलैंड की प्रधानमंत्री हैं. साल 2019 के चुनाव में जीत के बाद सोशल डेमोक्रैटिक पार्टी ने उन्हें ये ज़िम्मेदारी सौंपी थीं. तब 34 साल की सना ने दुनिया में सबसे कम उम्र की प्रधानमंत्री बनने का रिकॉर्ड स्थापित किया था. साल 2015 में सांसद निर्वाचित होने से पहले सना मरीन एक बेकरी में भी काम कर चुकी हैं.

प्रधानमंत्री सना मरीन की ज़िंदग़ी के कुछ दिलचस्प पहलुओं पर भी हम बात करेंगे. लेकिन पहले ये जान लेते हैं कि एक पार्टी में उनके डांस पर हंगामा क्यों मचा है. दरअसल, सना मरीन के बारे में एक तथ्य अक्सर चर्चा में रहता है कि वह चौबीस घंटे काम पर यकीन करने वाली नेता हैं. नौजवान और एनर्जेटिक भी. सो, काम से मुंह से मुंह मोड़ने का तो सवाल ही पैदा नहीं होता.


इसे भी पढ़ें-‘आम आदमी पार्टी को ये मुग़ालता है कि वो भाजपा का विकल्प है’-क्या गिरफ़्तार होंगे दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री सिसोदिया


 

सना मरीन का जो वीडियो वायरल हो रहा है. वो एक निजी पार्टी का है. जिसमें पीएम अपने दोस्तों के साथ डांस में मग्न हैं. सना ने शराब पी रखी थी. चूंकि शराब यूरोप के कल्चर का हिस्सा है, तो उनके शराब पीने पर शायद ही किसी को कोई आपत्ति हो. लेकिन विपक्ष ने इससे आगे बढ़कर उन पर ड्रग्स के सेवन का इल्ज़ाम लगाया है. इसलिए पीएम सना मरीन असहज हैं. उन्होंने ड्रग्स लेने से इनकार करते हुए इसका टेस्ट भी करा दिया है. (Finland Prime Minister Sana Marin)

हालांकि कुछ लोग इस बात को लेकर भी सना की आलोचना कर रहे हैं कि वह प्रधानमंत्री हैं. और एक प्रधानमंत्री को इस तरह डांस पार्टियों में हिस्सा नहीं लेना चाहिए. सना ने इसका जवाब दिया है. उन्होंने कहा-मैं भी एक इंसान हूं. मेरे दोस्त भी हैं और परिवार भी. मैंने कुछ भी ग़लत नहीं किया है. मैंने दोस्तों के साथ डांस किया है. मैं जानती थी कि मेरी वीडियो बनाई जा रही है, जो नहीं बनाई जानी चाहिए थी.

सना मरीन की ज़िंदग़ी और परवरिश ऐसी है, जो तमाम बंधनों को तोड़ती है और रूढ़िवादिता को चैलेंज़ करती है. वह एक समलैंगिक जोड़े की बेटी हैं. उनकी मां ने एक महिला से शादी की थी. थोड़ी आसान भाषा में समझें तो सना मरीन एक लेस्बियन जोड़े की संतान हैं. लेकिन वह अपनी पहचान को छिपाती नहीं बल्कि आत्मविश्वास और गर्व के साथ अपनी परवरिश के विषय पर बात करती हैं.

सना मरीन एक बच्ची की मां हैं. उनकी शादी नहीं हुई है. इससे पहले वह सदन में बच्ची को स्तनपान कराने को लेकर चर्चा में रही थीं. जब दुनियाभर से उनकी सराहना की गई थी. सना के विरोधी अक्सर उनके ज़िंदादिल अंदाज़ पर सवाल उठाते रहते हैं. इस तर्क के साथ कि वह प्रशासन चलाने के लायक नहीं हैं, बल्कि पार्टियों को ज़्यादा तवज्जो देती हैं. (Finland Prime Minister Sana Marin)


(आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)