CUET UG 2024 : लोकसभा चुनाव के चलते शेड्यूल में हो सकता है बदलाव- पढ़ें पूरी खबर

0
52

द लीडर हिंदी : एक तरफ लोकसभा चुनाव है तो दूसरी तरफ परीक्षाओं का दौर चल रहा है. इसी बीच सीयूईटी यूजी के आवेदकों के लिए एक जरूरी खबर है. दरअसल, लोकसभा चुनाव के कारण संभावना जताई जा रही है कि सीयूईटी-यूजी परीक्षा की तिथियों में बदलाव करना पड़ सकता है.बता दें नैशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने अभी परीक्षा के लिए 17 दिन की विंडो रखी है और इस दौरान किसी दिन चुनाव होता है तो फिर उस हिसाब से डेटशीट को तैयार किया जाएगा. लोकसभा चुनाव की तारीखों के चलते परीक्षा की तिथियों में कुछ फेरबदल भी हो सकता है. इस बार सीयूईटी की परीक्षा ऑनलाइन के साथ- साथ ऑफलाइन भी होगी.

बता दें कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET- UG ) के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 26 मार्च तक चलेगी. वहीं अगले कुछ दिनों में लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा भी हो जाएगी. अभी सीयूईटी यूजी के लिए 15-31 मई के बीच की विंडो रखी गई है.वही बताया जा रहा है कि लोकसभा चुनाव की तारीखों को देखा जाएगा और रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद फाइनल डेटशीट तैयार होगी कि कौन से विषय का पेपर कब होना है.इस दौरान नैशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने अभी परीक्षा के लिए 17 दिन की विंडो रखी है. अगर किसी दिन चुनाव होता है तो फिर उस हिसाब से डेटशीट को तैयार किया जाएगा.

वही लोकसभा चुनाव की तारीखों के चलते परीक्षा की तारीखों में कुछ फेरबदल भी हो सकता है.वही इस बार सीयूईटी की परीक्षा ऑनलाइन के साथ- साथ ऑफलाइन भी होगी. जिन विषयों में ज्यादा आवेदन होंगे, उन विषयों में ओएमआर शीट यानी ऑफलाइन परीक्षा होगी और अलग-अलग शिफ्ट में परीक्षा नहीं होगी. ऐसे में एक ही दिन में उस विषय की परीक्षा पूरी हो जाएगी.CUET- UG का रिजल्ट 30 जून को जारी किया जाएगा. परीक्षा के लिए ऑनलाइन फीस भी 26 मार्च तक ही जमा करवाई जा सकती है. करेक्शन विंडो 28-29 मार्च को होगी. सिटी ऑफ एग्जाम की घोषणा 30 अप्रैल को होगी और एनटीए की वेबसाइट से मई के दूसरे हफ्ते में एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.