सीएम योगी ने गोरखपुर में 78 करोड़ की विकास परियोजनाओं का किया शिलान्यास

0
120

लखनऊ- उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज जनपद गोरखपुर में 78 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का शिलान्यास किया। शिलान्यास की गईं परियोजनाओं में भाटी विहार कॉलोनी में 06 करोड़ 18 लाख रुपये की लागत से बनने वाले मिनी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, 44 करोड़ 13 लाख रुपये की लागत से बनने वाली पैडलेगंज से सहारा स्टेट तक रामगढ़ताल रिंग रोड, 04 करोड़ 03 लाख 16 हजार रुपये की लागत से रामनगर चौराहे से सोनौली रोड को जोड़ने वाली सड़क का चौड़ीकरण, साइड इण्टरलॉकिंग व अन्य कार्य सहित 11 करोड़ 24 लाख रुपये की लागत से 63 परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों के कायाकल्प की परियोजनाएं प्रमुख रूप से शामिल हैं।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी ने मौलश्री के पौधे का रोपण करने के साथ पी0एम0 स्वनिधि योजना एवं प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के लाभार्थियों को प्रमाणपत्र/चाभी प्रदान की। मिनी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के निर्माण में मुख्यमंत्री ने भी अपनी विधायक निधि से 03 करोड़ रुपये दिए हैं।

इस अवसर पर सीएम योगी ने कहा कि आज मिनी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के निर्माण कार्य का शिलान्यास होने से पूर्वी उत्तर प्रदेश एवं गोरखपुर के युवाओं को एक नई सौगात मिल रही है। यह स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स खेल की सभी विधाओं का मंच होगा, जिसमें बैडमिण्टन कोर्ट, बास्केट बॉल कोर्ट, लॉन टेनिस, प्ले ग्राउण्ड, रनिंग ट्रैक, मल्टी परपज हॉल, पार्क आदि होंगे। इससे गोरखपुर व पूर्वान्चल के होनहार युवा खेलों में अपना कैरियर बनाकर देश व प्रदेश का नाम रोशन करेंगे। गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जी0डी0ए0) एक समय-सीमा के अंदर इस कॉम्प्लेक्स का निर्माण कराये और खेल विभाग से एम0ओ0यू0 करके अच्छे कोच उपलब्ध कराये। उन्होंने कहा कि गोरखपुर में अन्तरराष्ट्रीय स्टेडियम के लिए लगभग 150 एकड़ भूमि आरक्षित की गयी है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी  के नेतृत्व में देश में खेल के क्षेत्र में एक नई उड़ान आयी है और एक नई सोच देखने को मिली है। आज से 09 वर्ष पूर्व स्पोर्ट्स में यह प्रोत्साहन गतिविधियां स्वप्न के सामान थीं, किन्तु आज खेलो इण्डिया, सांसद खेल महाकुम्भ, फिट इंडिया जैसे प्रोत्साहन अभियान के कारण खेलों के प्रति एक नई जागृति देखने को मिल रही है। खेल जीवन के नये रास्ते खोलता है और आगे बढ़ने की प्रेरणा भी देता है।
मुख्यमंत्री  ने कहा कि यह हम सब की जिम्मेदारी है कि सभी प्रकार की खेल गतिविधियों का उत्साहवर्धन करें और इसे आगे बढ़ायें। जैसे कल वृहद वृक्षारोपण अभियान के तहत एक दिन में 30 करोड़ 21 लाख वृक्षारोपण का रिकॉर्ड प्रदेश ने बनाया, जो अभूतपूर्व है। यह वृक्षारोपण पर्यावरण की शुद्धि व रक्षा के लिए महत्वपूर्ण है। पेड़ प्रदूषण को नियंत्रित करते हैं। पेड़ लगाना, उसको बचाना तथा कोई नुकसान न पहुंचाना, इसकी निगरानी करना हम सबकी जिम्मेदारी है। अपने नगर को स्वच्छ व सुन्दर बनाने का संकल्प सभी में होना चाहिए। इस संकल्प से हम अपने जनपद को कालाजार, इंसेफ्लाइटिस, डेंगू, चिकनगुनिया आदि बीमारियों से मुक्त कर सकेंगे। उन्होंने आगे कहा कि पीएम मोदी ने स्वतंत्रता दिवस पर पंच प्रण के अन्तर्गत जो प्रेरणा दी थी, उस प्रेरणा से सभी नागरिक कार्य कर रहे हैं। कार्यक्रम मे सांसद रवि किशन एवं महापौर डा0 मंगलेश श्रीवास्तव ने भी उपस्थित रहे।