4 मई से होंगी सीबीएसई हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं

0
471
CBSE Exam highschool Intermediate
फोटो, साभार ट्वीटर

नई दिल्ली : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) की 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षाएं 4 मई से शुरू होकर 10 जून तक चलेंगी. 15 जुलाई तक रिजल्ट घोषित हो जाएगा. गुरुवार को केंद्रीय शिक्षामंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने सीबीएसई की स्कीम जारी कर दी है. परीक्षा ऑफलाइन ही होगी. एक मार्च से प्रैक्टिकल प्रारंभ हो जाएंगे. (CBSE Exam high-school Intermediate)

शिक्षा मंत्री ने बीते सत्र में कोरोना महामारी के बीच परीक्षा कराने को लेकर छात्र, शिक्षक और अभिभावकों की सराहना की है.

उन्होंने कहा कि विकराल महामारी के बावजूद भारत की शैक्षणिक गतिविधियां चरमराई नहीं. बल्कि पूरी ताकत के साथ खड़ी रहीं. सफल परीक्षा आयोजन ने दुनिया के सामने मिसाल पेश की है.

उन्होंने कहा कि देश में 1.10 करोड़ शिक्षक हैं. वहीं, अमेरिका की आबादी के बराबर यानी करीब 35 करोड़ संख्या हमारे छात्रों की है.

बीते सत्र में जब पूरी दुनिया के छात्रों का एक साल खराब हो गया. तब हमारे शिक्षक-छात्र मनोबल और धैर्य से अपने कीमती समय को बचाने में कामयाब रहे.


अयोध्या में छात्रसंघ चुनाव की मांग उठाने वाले छात्रों पर देशद्रोह का मामला दर्ज


25 करोड़ छात्र ऑनलाइन शिक्षा से जुड़े

शिक्षा मंत्री ने डिजिटल इंडिया का जिक्र करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री का ये विजन कोरोनाकाल में काम आया. देश के करीब 25 करोड़ छात्र ऑनलाइन शिक्षा से जुड़े.

हालांकि स्मार्टफोन न होने के कारण कुछ छात्र इससे नहीं जुड़ सके. टीवी-रेडियो के माध्यम से उनकी पढ़ाई का बंदोवस्त किया गया. श्री निशंक ने छात्रों से दीक्षा एप डाउनलोड करने का आह्वान किया है.

इस बार 30 प्रतिशत सिलेबस कम

महामारी में सीबीएसई ने अपने सिलेबस में 30 प्रतिशत की कटौती की थी. यानी परीक्षा में 70 प्रतिशत पाठ्यक्रम से ही प्रश्न पूछे जाएंगे. इससे छात्रों को पाठ्यक्रम कवर करने में सहूलियत होगी. अपने संबोधन में शिक्षा मंत्री ने नई शिक्षा नीति को विश्व में सबसे बड़े सुधार की दिशा में उठाया गया कदम बताया. (CBSE Exam high-school Intermediate)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here