बरेली ने भरी तरक्की की उड़ान, दिल्ली से फ्लाइट लेकर बरेली पहुंचीं महिला पायलट

0
224
Bareilly Women Pilot Flight Delhi
दिल्ली से बरेली पहुंची पहली फ्लाइट

द लीडर : दिल्ली-लखनऊ के मध्य में बसा बरेली शहर हवाई (Air Connectivity) मार्ग से जुड़ गया है. सोमवार को दिल्ली से पहली फ्लाइट बरेली (Delhi To Bareilly Flight) पहुंची. इसमें केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार (Santosh Gangwar), यूपी सरकार में नागरिक एवं उड्डयन मंत्री नंदगोपाल नंदी के साथ सांसद और विधायक भी सवार थे. बरेली एयरपोर्ट (Bareilly Airport) पर इनका जोरदार स्वागत किया गया. केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार ने कहा कि एयर कनेक्टिविटी होने से बरेली तेजी से विकास के पथ पर आगे बढ़ेगा. (Bareilly Women Pilot Flight Delhi)

23 साल पहले पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने त्रिशूल एयरबेस के पास एयरपोर्ट की नींव रखी थी. अखिलेश यादव की सरकार में इसके लिए जमीन खरीदी गई और अब योगी सरकार में एयर सेवा प्रारंभ हुई है. इस अंतराल में ऐसे भी कई मौके आए, जब साहित्य, सिनेमा और उद्योग जगत की कई हस्तियों ने सिर्फ इस वजह से बरेली आने में असमर्थता जताई, क्योंकि यहां तक हवाई सेवा नहीं थी.

इनमें जानेमाने गीतकार जावेद अख्तर, गजल गायक जगजीत सिंह, अभिनेत्री दिशा पटानी का नाम भी शामिल है. चूंकि मुंबई से दिल्ली तक हवाई सेवा थी. दिल्ली से बरेली तक आने के लिए ट्रेन या फिर सड़क मार्ग ही एकमात्र विकल्प था. इस कारण बड़ी हस्तियां अक्सर जाम और समय की किल्लत व सेहत का हवाला देते हुए बरेली आने में सहज महसूस नहीं करते थे.

उद्योग जगत को मिलेगी उड़ान

बरेली अपने कई उत्पादों के लिए देश-दुनिया में मशहूर है. इसमें जरी-जरदोजी और हैंडीक्राफ्ट के अन्य प्रोडक्ट्स शामिल हैं. बरेली में हैंडीक्राफ्ट का एक सेंटर भी बन रहा है. इसको हवाई सफर का बड़ा लाभ मिलने की उम्मीद है. क्योंकि देश-विदेश के फैशन डिजाइनर, उद्योगपति हवाई मार्ग के जरिये बरेली आसानी से पहुंच सकेंगे. इसी तरह फर्नीचर के कारोबार को भी नई पहचान मिलेगी. दूसरे मेडिकल, एजुकेशन और देश-विदेश में बसे रुहेलखंडवासी अब सीधे हवाई मार्ग से बरेली आ सकेंगे.

 


बरेली के नेताओं ने जवान रहते देखा हवा में उड़ने का ख्वाब, बुढ़ापे में जाकर हुआ पूरा


पहली फ्लाइट लेकर पहुंची महिला पायलट

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर चालू हुई एयरसेवा, महिला शक्ति के नजरिये से भी यादगार बन गई. महिला पायलय और अन्य क्रू-मेंबर का दल दिल्ली से पहली फ्लाइट लेकर बरेली पहुंचा. केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार ने इस अवसर पर क्रू-मेंबर का विशेष धन्यवाद किया.

पहली फ्लाइट में 70 यात्री थे सवार

दिल्ली से पहुंचने वाली पहली फ्लाइट में 70 यात्री सवार थे. इतने ही यात्री बरेली से दिल्ली जाने वाली फ्लाइट में थे. इसमें 17 महिलाएं शामिल थीं. एयरपोर्ट पर भव्य सजावट के साथ यात्रियों के स्वागत का इंतजाम किया गया था. जिलाधिकारी नितीश कुमार, एसएसपी रोहित सजवाण समेत अन्य अधिकारी एयरपोर्ट पर मौजूद थे. पहली फ्लाइट में आने वाले यात्रियों में आंवला सांसद धर्मेंद्र कश्यप, विधायक प्रोफेसर श्याम बिहारी लाल के अलावा दूसरे विधायक, यात्री शामिल थे.

आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here