Assam Flood : असम में बाढ़ से 30 जिलों में 45.34 लाख लोग प्रभावित, अब तक 118 लोगों ने तोड़ा दम

0
40

द लीडर। देश के कई राज्य इन दिनों मॉनसून का इंतजार कर रहे हैं तो वहीं कई राज्यों में बाढ़ बारिश से हाहाकार मचा हुआ है। असम में कुदरत अपना कहर बरपा रहा है। जिससे लोगों का हाल बेहाल है।

बाढ़ से असम में हालात बेहद खराब होते जा रहे है। कई इलाकें पानी में डूब चुके हैं। वहीं हजारों लोग अपने घरों को छोड़कर राहत शिविरों में रात बिता रहे हैं।


यह भी पढ़ें: महाराष्ट्र की राजनीति पर बीजेपी नेता संगीत सोम का बड़ा बयान, कहा- करनी का फल भुगतना पड़ता है…

 

भीषण बाढ़ से असम के कई जिलों में त्राहि-त्राहि मची हुई है। वहीं कई जिले पूरी तरह से जलमग्न हो गए है। अब तक आपदा से 118 लोगों ने दम तोड़ दिया है।

असम में बाढ़ के कारण 30 जिलों में 45.34 लाख लोग प्रभावित हुए है। वहीं कई जिलों में तो लगातार आज पांचवें दिन पानी भरा रहा। असम के सिचलर शहर में 10 और लोगों ने दम तोड़ दिया।

अधिकारियों के मुताबिक, कुछ कुछ क्षेत्रों में बाढ़ का पानी घटने लगा है लेकिन ब्रह्मपुत्र में धुब्री और नागांव में कोपिली खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं। 24 जून यानि कल सीएम हेमंत विस्व सरमा ने भी हवाई सर्वेक्षण कर बाढ़ प्रभावित इलाकों का निरीक्षण किया था।

करीब तीन लाख लोगों ने शिविरों में ली शरण

राज्य भर में 2 लाख 84 हजार से ज्यादा लोगों ने 759 राहत शिविरों में शरण ले रखी है। बाढ़ के कारण 173 सड़कें और 20 पुल क्षतिग्रस्त हो गए है। इसके साथ ही बक्सा और दरांग जिलों में दो-दो तटबंध टूट गए हैं। फिलहाल राज्य में राहत बचाव कार्य जारी है।

सिलचर का 80 फीसदी हिस्सा पानी में डूबा

गौरतलब है कि इस साल अप्रैल से अब तक असम के 35 में से 28 जिलों के करीब 33 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं। वहीं बाढ़ और भूस्खलन में अबतक 118 लोगों की मौत हो चुकी है। राज्य के दूसरे सबसे बड़े शहर सिलचर का करीब 80 फीसदी हिस्सा पानी में डूब गया है।

प्रतिष्ठित लोगों ने राहत कोष में दिया दान

बताया जा रहा है कि, उद्योगपति मुकेश अंबानी और उनके बेटे अनंत ने असम में बाढ़ से जूझ रहे लोगों को राहत पहुंचाने के लिए मुख्यमंत्री राहत कोष में 25 करोड़ रुपए दान दिए है। मुख्यमंत्री हेमंत बिस्व सरमा ने इसके लिए रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के प्रबंध निदेशक का आभार व्यक्त किया है।

वहीं तिब्बत के आध्यात्मिक गुरू दलाई लामा समेत कई प्रतिष्ठित लोगों ने भी राहत कोष में दान दिया है। टी-सीरीज के मालिक भूषण कुमार ने 11 लाख रुपये जबकि मशहूर गायक सोनू निगम ने 15 लाख रुपये दान दिये हैं। बॉलीवुड अभिनेता अर्जुन कपूर और फिल्म निर्माता रोहित शेट्टी ने सीएमआरएफ में पांच-पांच लाख रुपये दान दिये हैं।

असम के 28 जिलों की स्थिति बेहद खतरनाक

असम में भारी बारिश के चलते कई नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। बाढ़ के कारण असम के 28 जिलों की स्थिति बेहद खतरनाक बन चुकी है और साथ ही 91658.49 हेक्टेयर फसल क्षेत्र भी बाढ़ से प्रभावित हुआ है। बाढ़ के बचाव कार्य में राज्य में सेना के साथ ही पुलिस बल, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, अग्निशमन और आपातकालीन कर्मियों के कई जवान लगे हैं।

इन राज्यों में भी बारिश की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक, आने वाले कुछ दिनों में बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और साथ ही त्रिपुरा में बारिश होगी। जिसको लेकर इन सभी राज्यों में अलर्ट जारी कर दिया गया है। वहीं मौसम विभाग ने बताया कि, 27 जून को दिल्ली समेत यूपी और उत्तराखंड में भी बारिश हो सकती है।


यह भी पढ़ें:  UP : संगमनगरी के इस मठ में 170 साल से जल रही अखंड ज्योति, आज भी जगाए हुए है आजादी की अलख