मुंबई : रजा अकादमी ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से रमजान में फर्ज नमाजें मस्जिद में अदा करने की मांगी इजाजत

0
820
Mumbai Raza Academy Chief Minister Uddhav Thackeray Namaz Ramadan

द लीडर : रमजान से ठीक सप्ताह भर पहले महाराष्ट्र में नाइट कर्फ्यू लग है. मस्जिदों में इमाम, मोअज्जिन (सहकर्मी) के अलावा एक-दो लोगों को ही नमाज अदा करने की इजाजत है. रजा अकादमी के महासचिव मुहम्मद सईद नूरी ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को पत्र लिखा है. इसमें मांग की है कि चूंकि रमजान पवित्र महीना है. इसमें पांचों वक्त की नमाज मस्जिदों में अदा करने की अनुमति दी जाए.(Mumbai Raza Academy Chief Minister Uddhav Thackeray Namaz Ramadan)

बुधवार को सईद नूरी ने उद्धव सरकार में कैबिनेट मंत्री असलम शेख से मुलाकात की और उन्हें यही मांग पत्र सौंपा है. इसमें कहा है कि मस्जिदों में नमाज के दौरान कोरोना-महामारी के लिए लागू सभी दिशा-निर्देशों पर अमल किया जाएगा. इस यकीन के साथ कि इस मुबारक महीनों में इबादत से दुनिया भर में फैली इस महामारा का खात्मा हो. ऐसी दुआ करेंगे.

उन्होंने कहा कि इसमें कोई शक नहीं कि इबादत (प्रार्थना) हर मुसीबत से समाज और देश को बचाती है. महामारी के इस वक्त में प्रार्थना पर बंदिश लगाना उचित नहीं है. महामारी से निपटने के लिए केवल लॉकडाउन ठोस रास्ता नहीं है. बल्कि इससे देश की बड़ी आबादी की समस्याएं बढ़ी हैं. तमाम लोगों ने अपनी आजीविका खोई है और वे रोजी-रोटी के संकट का सामना कर रहे हैं.


महमूद मदनी ने पीएम मोदी को लिखे पत्र में नरसिंहानंद को बताया एनएसए के तहत कार्रवाई का सटीक केस


 

द लीडर से बातचीत में सईद नूरी ने बताया कि मस्जिदों में हम सरकार के हर दिशा-निर्देश का पालन करते हुए नमाज अदा करेंगे. हम चाहते हैं कि केवल फर्ज नमाज भर की अनुमति मिल जाए.

दरअसल, कर्फ्यू केवल नाइट का है लेकिन धार्मिक स्थलों पर लोगों के जमावाड़े पर बंदिश लगी हुई है. सईद नूरी के मुताबिक कुछ समय पहले तक शहर में आमतौर पर सभी धार्मिक स्थलों पर उनके अनुयायी आ-जा रहे थे.

मुंबई के अलावा दिल्ली, पंजाब, छत्तीसगढ़, उड़ीसा, गुजरात और राजस्थान में नाइट कर्फ्यू लागू है. कुछ और राज्यों में भी इसकी घोषणा हो सकती है. ऐसे में ये अंदेशा लगाया जा रहा है कि इस बार भी रमजान में तरावीह और अन्य फर्ज नमाजों के लिए सामान्य दिनों की तरह छूट शायद ही मिल पाए.


पैगंबर-ए-इस्लाम जिस चट्टान से मेराज के सफर पर गए थे, पता है उस जगह पर किसने बनाया ये सुनहरा गुंबद


 

हालांकि सईद नूरी उम्मीद जताते हैं कि सरकार और प्रशासन इसकी अनुमति देंगे. उन्होंने कहा कि हमने मुंबई के पुलिस कमिश्नर और ग़ृहमंत्री से भी मुलाकात का इरादा किया है. और जल्द ही उनसे मिलकर अपनी बात रखेंगे.