मेट्रो स्टेशन पर नमाज से आह्त विहिप प्रवक्ता, पत्रकार बोले ‘देश में इतना भी जहर नहीं कि हर चीज का विरोध करें’

0
547
Botanical Garden Metro Station
नमाज अदा करते एक शख्स का, फाइल फोटो.

द लीडर : नोएडा के बॉटेनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन पर एक शख्स के नमाज पढ़ने का दृश्य देखकर विश्व हिंदू परिषद (VHP) के राष्ट्रीय प्रवक्ता विनोद बंसल आह्त हो गए हैं. इस कदर कि इसे मुद्​दा बनाकर, उन्होंने सवाल पूछा है-क्या दिल्ली मेट्रो परिसर में नमाज की इजाजत है? पत्रकार सोहित मिश्रा में उन्हें जवाब दिया है-”अब तक देश में इतना भी जहर नहीं घोला गया कि, लोग हर चीज का विरोध करने लग जाएं.” (Botanical Garden Metro Station)

सार्वजनिक स्थलों पर धार्मिक क्रिया करनी चाहिए या नहीं. इस पर हर किसी राय जुदा हो सकती है. लेकिन भारत जहां, अमूमन हर त्योहार का नूर सड़कों पर ही चमकता है. अपनी आस्था और अकीदत के आधार पर लोग नमाज, महफिल या पूजा-पाठ भी करते दिखाई देते हैं.

 

जैसा कि पत्रकार सोहित ने विनोद बंसल को जवाब में कहा है-”ऐसी बात है तो कभी मुंबई लोकल में आकर देखिए. दिन रात कई लोग भजन करते हैं…किसी को कोई आपत्ति नहीं. एक शख्स अकेला कोने में, बिना किसी को परेशान किए, नमाज पढ़ रहा है. और आप परेशान हुए जा रहे हैं.”

 


इसे भी पढ़ें-आदिवासी ‘भगत सिंह’ की किताब रखें तो ‘नक्सली’, मुसलमानों का ‘घी-खिदमत’ शब्द बोलना भर ‘आतंकी


दरअसल, विनोद बंसल ने नमाजी का एक वीडियो शेयर किया है. जिसमें ये कहा जा रहा है कि, क्या सार्वजनिक स्थल पर नमाज की अनुमति है. ये है सेकुलरिज्म. वीडियो वायरल हो गया. और लोग अपने-अपने मत के हिसाब से इस पर प्रतिक्रिया दे रहे हैं. कई लोगों ने इसे धार्मिक आधार पर नफरत फैलाने के तौर पर भी देखा है. (Botanical Garden Metro Station)

गुरुग्राम में नमाज को लेकर मचता है बवाल

हरियाणा के गुरुग्राम में सार्वजनिक स्थल पर नमाज अदा करने को लेकर अक्टूबर माह के हर शुक्रवार को बखेड़ा खड़ा हो रहा है. हिंदूवादी संगठन खुले में नमाज का विरोध कर रहे हैं. इससे तनाव स्थितियां पैदा हो रही हैं.

 

स्थानीय लोगों के साथ हिंदूवादी कार्यकर्ताओं का आरोप है कि यहां नमाज अदा करने वालों में कोई आतंकी भी हो सकता है. महिलाएं भी सड़कों पर आकर प्रदर्शन कर रही हैं. उनका आरोप है कि उन्हें सुरक्षा का खतरा है. यहां तक कि नमाजियों पर औरतों को घूरने और छेड़खानी तक आरोप लगाए जा रहे हैं. लेकिन इन सब आरोपों के समर्थन में कोई सबूत नहीं है.

गुरुग्राम प्रकरण के बीच ही बॉटेनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन पर एक अकेले शख्स के नमाज अदा करने का मुद्​दा सामने आया है. (Botanical Garden Metro Station)

(आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)