बिहार में वैक्सीन की सबसे ज्यादा डोज खराब, जानें अपने राज्य का हाल

द लीडर हिंदी, लखनऊ | लोकसभा में दिए एक बयान में केंद्र सरकार ने स्वीकार किया है कि राजस्थान में कोरोना वैक्सीन की एक भी डोज खराब नहीं हुई है. लोकसभा में दिए बयान के मुताबिक बीजेपी और उसके सहयोगी दलों वाले पांच राज्यों में कोरोना वैक्सीन की सबसे ज्यादा बर्बादी हुई है.

बयान के मुताबिक देशभर में अब तक वैक्सीन की 2.49 लाख डोज बर्बाद हुई हैं. इनमें से बिहार में सबसे ज्यादा 1.26 लाख डोज की बर्बादी हुई है. बिहार में बीजेपी-जदयू की सरकार है.

2.49 लाख डोज खराब 

लोकसभा में पूछे गए सवाल के लिखित जवाब में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने बताया कि 20 जुलाई तक 32.64 करोड़ लोगों को वैक्सीन की कम से कम एक खुराक मिल चुकी थी.

यह भी पढ़े-संजय राउत ने कसा तंज, पूछा पेगासस पर 4.8 करोड़ डॉलर का खर्चा किसकी जेब से हुआ

इसी बीच एक मई से 13 जुलाई के बीच वैक्सीन की 2.49 लाख डोज खराब हो गई. लेकिन राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में कोरोना वैक्सीन की एक भी डोज बर्बाद नहीं हुई. उन्होंने बताया कि 31 दिसंबर तक वैक्सीन लेने के योग्य 18 या इससे ऊपर की उम्र के व्यक्तियों को कोरोना वैक्सीन की पूरी खुराक दे दी जाएगी.

बिहार में सबसे ज्यादा बर्बादी 

लोकसभा में उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के मुताबिक बिहार, दिल्ली, तेलंगाना, पुड्डुचेरी, त्रिपुरा, मणिपुर आदि राज्यों में कोरोना वैक्सीन की सबसे ज्यादा बर्बादी हो रही है.

इन राज्यों में बीजेपी और उसके सहयोगी सरकार वाली राज्य भी शामिल हैं. बिहार में सबसे ज्यादा वैक्सीन के डोज खराब हो रहे हैं.

यह भी पढ़े-नवजोत सिंह सिद्धू को किसानों के विरोध का करना पड़ा सामना, दिखाए गए काले झंडे

संसद में दिए गए बयान के बाद राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा, यह उनलोगों के लिए करारा जवाब है जिन्होंने वैक्सीन की बर्बादी के झूठे आरोप लगाकर हेल्थ वर्करों का मनोबल गिराया था.

उन्होंने कहा कि वैक्सीन वायल में कई बार 10 की जगह 11 डोज आती है. सावधानी पूर्वक वैक्सीनेशन से इस अतिरिक्त डोज का भी इस्तेमाल कर लिया जाता है. इस कारण वैक्सीन वेस्टेज यानी बर्बादी शून्य है. जानकारी के अभाव में विपक्षी नेताओं ने निगेटिव वेस्टेज का मजाक उड़ाया था.

इन राज्यों में हुई इतनी वैक्सीन के डोज की बर्बादी

राज्य                खराब हुए डोज की संख्या

  • बिहार               126243
  • दिल्ली               19989
  • तेलंगाना             27552
  • जम्मू-कश्मीर        32680
  • पुड्डुचेरी            13613
  • मणिपुर              12346
  • त्रिपुरा                13202
  • मेघालय              3518

ये भी पढ़ें-PM मोदी के ‘मन की बात’ की बड़ी बातें, टोक्यो ओलंपिक में तिरंगा देख रोमांचित हुआ देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *