18 के ऊपर वालो के लिए रजिस्ट्रेशन का नया समय,जाने कैसे करें रजिस्ट्रेशन

0
267
लखनऊ। एक मई से 18 साल और इससे अधिक उम्र के सभी लोगों को कोरोना का टीका लगने वाला है लेकिन जिस आरोग्य सेतु एप पर रजिस्ट्रेशन होना है, वह अभी तक अपडेट ही नहीं हुआ है। आरोग्य सेतु एप पर रजिस्ट्रेशन करने पर अभी भी यही मैसेज मिल रहा है कि फिलहाल केवल वही लोग टीकाकरण करा सकते हैं जिनकी उम्र 45 साल और उससे अधिक है। यही हाल Cowin पोर्टल और उमंग एप की भी है। ऐसे में 18 साल और इससे अधिक उम्र वाले लोग रजिस्ट्रेशन के लिए परेशान हैं।आरोग्य सेतु ने आधिकारिक तौर पर कहा है कि कोविन, आरोग्य सेतु और उमंग एप तीनों प्लेटफॉर्म से शाम 4 बजे से रजिस्ट्रेशन शुरू होगा।
आज से शुरू होने वाला था रजिस्ट्रेशन 
पहले बताया गया था कि 28 अप्रैल से कोविन, आरोग्य सेतु और उमंग एप तीनों प्लेटफॉर्म पर 18 साल से अधिक उम्र वालों के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू होगा लेकिन अब जब रजिस्ट्रेशन के लोग परेशान हो रहे हैं तो आरोग्य सेतु का बयान आया है कि रजिस्ट्रेशन 28 अप्रैल को शाम 4 बजे से होगा। आरोग्य सेतु ने आधिकारिक तौर पर कहा है कि कोविन, आरोग्य सेतु और उमंग एप तीनों प्लेटफॉर्म से शाम 4 बजे से रजिस्ट्रेशन शुरू होगा।

आरोग्य सेतु ऐप पर कैसे रजिस्ट्रेशन करें?

आरोग्य सेतु ऐप पर आपको Cowin का डैशबोर्ड दिखेगा। वहां क्लिक करने के बाद आपको लॉगइन/रजिस्टर पर टैप करना होगा। इसके बाद आपको अपने 10 अंकों वाले मोबाइल नंबर को डालना होगा। आपके उस नंबर पर ओटीपी आएगा जिसे एंटर करने से आपका मोबाइल नंबर वेरिफाई हो जाएगा। इसके बाद रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया का दूसरा चरण शुरू होगा जिसमें आपको आधार, पैन, ड्राइविंग लाइसेंस जैसे फोटो आईडी कार्ड में से किसी एक को चुनना होगा। आपको अपना नाम, जन्म तिथि, जेंडर जैसे कुछ बेसिक डीटेल भरने होंगे। इसके बाद आपको एक पेज दिखेगा जिस पर आप अधिकतम 4 और लाभार्थियों को उसी मोबाइल नंबर से जोड़ सकते हैं। फिर आप जैसे ही अपना पिन कोड डालेंगे, आपके सामने वैक्सीनेशन सेंटरों की लिस्ट खुल जाएगी। उसमें से आप अपने पसंदीदा सेंटर को चुन लें। आपको वैक्सीनेशन डेट और टाइमिंग की जानकारी मिल जाएगी।

ये भी पढ़ें – कोरोना पर HC की दिल्ली सरकार को फटकार, कहा- नहीं संभल रही स्थिति तो बताएं, केंद्र को देंगे जिम्मेदारी

कोविन पोर्टल पर कैसे करें रजिस्ट्रेशन?

कोविन पोर्टल (www.cowin.gov.in) पर जाएं। वहां अपने 10 अंकों वाले मोबाइल नंबर को ओटीपी के जरिए वेरिफाई करें। इसके बाद रजिस्ट्रेशन फॉर वैक्सीनेशन का पेज खुल जाएगा जहां आपको अपने बारे में बेसिक जानकारी मसलन नाम, जन्म तिथि वगैरह भरनी होगी। रजिस्ट्रेशन कंपलीट होने के बाद आप अकाउंट डीटेल में 3 और लोगों को अपने ही मोबाइल नंबर से जोड़ सकते हैं। बाकी प्रक्रिया भी आरोग्य सेतु ऐप की तरह ही है।

18-44 आयु वर्ग के लिए वैक्सीन की कीमत?

ज्यादातर राज्य सरकारों ने 18 साल से 45 की उम्र तक के लोगों के लिए भी मुफ्त टीके का ऐलान कर रखा है। इसलिए सरकारी केंद्रों में तो आपको यह मुफ्त में लग जाएगी लेकिन प्राइवेट अस्पतालों में लगवाने पर जेब ढीली करनी पड़ेगी। फिलहाल निजी कोविड-19 टीकाकरण केन्द्र सरकार से टीकों की खुराकें लेकर 250 रुपये प्रति खुराक के हिसाब से लोगों को दे रहे हैं। एक मई से यह व्यवस्था खत्म हो जाएगी और निजी अस्पतालों को सीधे टीका निर्माताओं से खुराकें खरीदनी होंगी। प्राइवेट अस्पतालों को कोविशील्ड के टीके 600 रुपये प्रति खुराक की कीमत में मिलेंगे जबकि कोवैक्सीन के टीके की कीमत 1200 रुपये प्रति खुराक होगी। राज्य सरकारें भी अब सीधे वैक्सीन कंपनियों से खुराक खरीद सकती हैं। उन्हें कोविशील्ड की एक खुराक 400 रुपये में पड़ेगी जबकि कोवैक्सीन की एक खुराक 600 रुपये में पड़ेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here