रफ़ीक़ुल मुल्क मुलायम सिंह यादव नहीं रहे

0
202
MULAYAM SINGH
MULAYAM SINGH

The leader Hindi: समाजवादी पार्टी के संस्थापक एवं पूर्व मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश, पूर्व रक्षामंत्री रफ़ीक़ुल मुल्क नेताजी मुलायम सिंह यादव नहीं रहे. गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में उनका निधन हो गया. राजनीति की संघर्ष से भरी एक किताब मुकम्मल हो गई. उनके दुनिया को अलविदा कहने पर प्रधानमंत्री से लेकर राष्ट्रपति और सभी प्रमुख दलों के नेताओं ने शोक जताया है. उनके निधन को अपूर्णनीय क्षति बताया है.

वह दो अक्टूबर से वेदांता अस्पताल में भर्ती थे. उनकी हालत लगातार नाज़ुक बनी हुई थी. सोमवार की सुबह 9 बजकर 41 मिनट पर जैसे ही उनके पुत्र एवं समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने ट्वीट करके बताया कि नेताजी नहीं रहे तो समाजवादियों के साथ ही राजनीतिक जगत में अफसोस का माहौल दिखाई देना लगा. थोड़ी ही देर में उनके निधन की ख़बर सोशल मीडिया पर ट्रेंड करने लगी. लोग अपनी-अपनी तरह से उनकी राजनीतिक जिंदगी के पन्ने पलटने लगे. लोगों के रोते हुए फोटो वायरल होने लगे.

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने लिखा-श्री मुलायम सिंह यादव का निधन देश के लिए अपूरणीय क्षति है. साधारण परिवेश से आए मुलायम सिंह यादव जी की उपलब्धियां असाधारण थीं. ‘धरती पुत्र’ मुलायम जी जमीन से जुड़े दिग्गज नेता थे.  सभी दलों के लोग उनका सम्मान करते थे. उनके परिवारीजन व समर्थकों के प्रति मेरी गहन शोक-संवेदनाएं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी मुलायम सिंह यादव के निधन पर शोक ज़ाहिर किया है. उन्होंने ट्वीट किया, ‘मुलायम सिंह यादव जी ने खुद को उत्तर प्रदेश और राष्ट्रीय राजनीति में स्थापित किया. आपातकाल के दौरान लोकतंत्र के एक महत्वपूर्ण सिपाही थे. रक्षा मंत्री रहते उन्होंने भारत को और मज़बूत बनाने के लिए काम किया. उनके संसदीय हस्तक्षेप व्यावहारिक थे और राष्ट्रहित पर ज़ोर देने वाले थे. गृहमंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविद केजरीवाल, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, बिहार के मुख्यमंत्री नीतिश कुमार और बसपा सुप्रीमो एवं पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने भी मुलायम सिंह यादव के निधन पर शोक व्यक्त किया है.

 

 

ये भी पढ़े:

अल्लाह के रसूल की ज़िंदगी पेड़-पौधों, पशु-पक्षियों से मुहब्बत की भी गवाह-अहसन मियां