UP MLC Election Result: देवरिया-कुशीनगर सीट से बीजेपी के रतनपाल सिंह ने सपा प्रत्याशी डॉक्टर कफील खान को हराया, वाराणसी-आजमगढ़ में हारी BJP

0
81

द लीडर। उत्तर प्रदेश विधान परिषद की स्थानीय प्राधिकारी क्षेत्र की 27 सीटों के लिए हुए चुनाव के नतीजे आज आ रहे हैं. मतों की गिनती सुबह 8 बजे से शुरू हुई. फिलहाल आई जानकारी के अनुसार, देवरिया-कुशीनगर सीट पर समाजवादी पार्टी को झटका लगा है. यहां से सपा प्रत्याशी डॉक्टर कफील खान हार गए हैं. उनको भाजपा के डॉक्टर रतनपाल सिंह ने हराया है.

यूपी विधान परिषद चुनाव में देवरिया-कुशीनगर सीट से समाजवादी पार्टी के चर्चित उम्मीदवार डॉ कफील खान चुनाव हार गए हैं. देवरिया कुशीनगर सीट उस वक्त सुर्खियों में आ गई थी जब अखिलेश यादव ने यहां से बीजेपी के खिलाफ कफील खान को उतारा था. तभी से सबकी निगाहें इस सीट पर बनी हुईं थी. इस सीट पर शनिवार को वोटिंग हुई थी. यहां 98.11 फीसदी मतदान हुआ था.

बीजेपी से हारे डॉ कफील खान

देवरिया कुशीनगर एमएलसी सीट पर कुल 5513 मतदाता थे, जिनमें से कुशीनगर में 2727 और देवरिया में 2786 मतदाता थे. इस सीट पर बड़ी संख्या में वोटिंग हुई थी. सपा प्रत्याशी डॉ कफील खान और बीजेपी उम्मीदवार रतनपाल सिंह के बीच यहां पर कड़ी टक्कर मानी जा रही थी. लेकिन अब नतीजे सबके सामने आ गए हैं और बीजेपी ने इस सीट पर कब्जा जमा लिया है. डॉ कफील खान को इस सीट पर बीजेपी उम्मीदवार रतनपाल सिंह के हाथों हार का सामना करना पड़ा है.


यह भी पढ़ें: बुलडोजर बाबा 2.0 : सपा विधायक को CM योगी पर टिप्पणी करना पड़ रहा भारी, पेट्रोल पंप के बाद अब फार्महाउस और मैरिज हॉल की आई बारी

 

गोरखपुर कांड के बाद आए थे सुर्खियों में

बता दें कि, शनिवार को यूपी विधान परिषद की 36 में से 27 सीटों पर मतदान हुआ था. जिसके लिए आज सुबह से ही वोटों की गिनती जारी है. बीजेपी के नौ उम्मीदवार निर्विरोध चुने गये हैं जबकि बाकी सीटों पर वोटों की गिनती जारी है. नतीजों से पहले डॉ कफील खान अपनी जीत के लगातार दावे कर रहे थे.

यही नहीं ईवीएम की देखभाल के लिए भी वो स्ट्रांग रूम के बाहर डटे हुए थे. डॉ कफील खान गोरखपुर में ऑक्सीजन की कमी से हुई बच्चों की मौत की घटना के बाद सुर्खियों में आए थे. जिसके बाद उन्हें जेल भी जाना पड़ा था.

आजमगढ़ में निर्दलीय उम्‍मीदवार जीते

इसके अलावा आजमगढ़ में निर्दलीय उम्‍मीदवार विक्रांत सिंह रिशु ने जीत हासिल की है. उन्होंने भाजपा प्रत्याशी को हराया है. उन्‍होंने 2813 मतों से भाजपा प्रत्याशी अरुण कांत यादव को शिकस्त दी. निर्दल प्रत्याशी विक्रांत सिंह रिशु को मिले कुल 4075 मत मिले. वहीं, भाजपा प्रत्याशी अरुण कांत यादव को 1262 मत मिले.

गौरतलब है कि, यूपी विधान परिषद की 36 सीटों के लिए चुनाव में नौ सीटों पर विधान परिषद सदस्य (एमएलसी) पहले ही निर्विरोध चुने जा चुके हैं. बाकी 27 सीटों के लिए पिछले शनिवार को मतदान हुआ था, जिसमें करीब 98.11 प्रतिशत वोट पड़े थे.

CM योगी ने नव निर्वाचित सभी सदस्यों को दी बधाई

वहीं सीएम योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट करते हुए कहा कि, उत्तर प्रदेश के उच्च सदन के लिए नव निर्वाचित सभी सदस्यों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं!

सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपने दूसरे ट्वीट में लिखा कि, आज उत्तर प्रदेश के स्थानीय प्राधिकारी विधान परिषद चुनावों में भाजपा की प्रचण्ड विजय ने पुनः स्पष्ट कर दिया है कि, आदरणीय प्रधानमंत्री जी के कुशल मार्गदर्शन एवं नेतृत्व में प्रदेश की जनता राष्ट्रवाद, विकास एवं सुशासन के साथ है।


यह भी पढ़ें: UP News : रामपुर से अखिलेश के ख़िलाफ़ बग़ावत, क्या होगा आज़म ख़ान का अगला क़दम