#UPCorona: यूपी में कोरोना ने थामी रफ़्तार, बीते 24 घंटो में सामने आए 25,858 मरीज़

0
267

लखनऊ | देशभर में कोहराम मचा रहा कोरोना का संक्रमण अब यूपी में कम होने लगा है। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि पिछले कुछ दिनों से प्रदेश में नए केस में गिरावट देखने को मिली है, जबकि डिस्चार्ज होने वालों की संख्या भी बढ़ रही है जो संतोषजनक है। सीएम योगी ने मंगलवार को टीम-09 के साथ समीक्षा बैठक में कहा कि पिछले 24 घंटों में प्रदेश में 25,858 नए कोविड केस की पुष्टि हुई है, जबकि इसी अवधि में 38,683 लोग स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए हैं। प्रदेश में अब तक 10,43,134 लोगों ने कोविड को हराकर आरोग्यता प्राप्त की है। यह स्थिति संतोषप्रद है। प्रदेश में नए कोविड केस कम हो रहे हैं, जबकि रिकवरी दर बेहतर हो रही है।

उन्होंने कहा कि बीते 24 घंटों में 2,08,558 सैम्पल टेस्ट हुए, जिसमें 1,18,000 टेस्ट केवल आरटीपीसीआर माध्यम से हुए। अब तक प्रदेश में 4.18 करोड़ टेस्ट हो चुके हैं। टेस्ट, ट्रैक ट्रीट के मंत्र के अनुरूप कार्यवाही तेजी से की जाए। कोविड मरीजों की स्वास्थ्य सुरक्षा में हमारे डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ सहित सभी अस्पतालों की ओर से सहयोग प्राप्त हो रहा है। इनका सेवाभाव और दायित्व निर्वहन की भावना प्रेरणास्पद है।

उन्होंने कहा कि कुछ अस्पतालों में अव्यवस्था की शिकायतें प्राप्त हुई हैं। जिले के सीएमओ यह सुनिश्चित करें कि कोविड अस्पतालों में वरिष्ठ चिकित्सक नियमित अंतराल पर भ्रमण करते रहें। सभी निजी एवं सरकारी कोविड अस्पताल में एक व्यक्ति की जिम्मेदारी तय की जाए कि वह दिन में कम से कम एक बार मरीज के स्वास्थ्य की जानकारी उसके परिवारीजन को अवश्य दे। यह व्यवस्था प्रभावी ढंग से लागू कराई जाए। आपदा की इस स्थिति में मरीजों और उनके परिजनों के साथ पूरी संवेदनशीलता के साथ व्यवहार होना चाहिए।

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ पहुंचे ऑक्सीजन टैंकर

जहाँ एक तरफ अस्पतालों में मरीज़ो की संख्या बढ़ने से लोगो को बेड्स नही मिल रहे थी वहीं दूसरी तरफ जिन लोगों के पास बेड्स थे, वह मरीज़ ऑक्सीजन ना हो पाने की वजह से अपना दम तोड़े दे रहे थे। ऑक्सीजन की किल्लत को देखते हुए आज जमशेदपुर से 10 आक्सीजन टैंकर लखनऊ पहुंचे है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने तसल्ली दिया था की वह ऑक्सीजन की कमी को पूरा करने की पूरी कोशिश करेंगे जिसके बाद आज 4 टैंकर कानपुर और 6 टैंकर लखनऊ के लाए गए है।

आपको बताते चले की उत्तर प्रदेश में इससे पहले भी ऑक्सीजन की सप्लाई की जा चुकी है। ना सिर्फ राज्य सरकार, बल्कि केंद्र सरकार ने भी प्रदेश में ऑक्सीजन की कमी के चलते सहायता प्राप्त कराइ है। सबसे पहले ऑक्सीजन के टैंकर रेल के ज़रिए लखनऊ के चारबाग स्टेशन पर भेजे गए थे जो की केंद्र सरकार ने ही भेजे थे ।

देश में रेमडेसिविर की किल्लत होगी खत्म 

कोरोना संक्रमण का कहर बढ़ने के साथ ही देश में रेमडेसिविर की भारी किल्लत जारी है।रासायनिक और उर्वरक राज्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने मंगलवार को घोषणा की है कि देश में रेमडेसिविर तेजी से हो रहा है। भारत ने रेमडेसिविर की उत्पादन क्षमता तीन गुना तक बढ़ा दी है और जल्द ही बढ़ती मांग को पूरा करने में सक्षम होगा।

आज इन राज्यों में हुईं सबसे मौतें

देश में आज कोरोना वायरस से 3,449 लोगों की मौत हो गई। कोरोना वायरस से आज जिन 3,449 लोगों ने जान गंवाई है। उनमें से 567 लोगों की मौत महाराष्ट्र में, 448 की दिल्ली, 285 की उत्तर प्रदेश, 266 की छत्तीसगढ़, 239 की कर्नाटक, 155 की पंजाब और 154 लोगों की मौत राजस्थान में हुई। गुजरात और हरियाणा में 140-140 लोगों की मौत हुई, झारखंड में 129, उत्तराखंड में 128 और तमिलनाडु में 122 लोगों की मौत हुई।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here