दिल्ली एनसीआर में आन्दोलनकारी किसानों का आज सद्भावना दिवस

0
413
Goodwill Day farmers

कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली की सीमाओं पर डटे किसान आज 30 जनवरी को सद्भावना दिवस के रूप में मनाएंगे. केंद्र सरकार के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ  दिल्ली की सीमाओं पर किसान दो महीने से डटे किसान 26 जनवरी के बाद से ही विघटनकारी ताकतों द्वारा आन्दोलन को नुकसान पहुचाये जाने की कोशिशों का सामना कर रहे हैं. राजधानी दिल्ली से सटे सिंघु, गाजीपुर और टिकरी बॉर्डर पर किसान 27 जनवरी से खुद को स्थानीय बताने वाले गुंडों के हमलों का शिकार भी हो रहे हैं. (Goodwill Day farmers Delhi NCR)

तीनों सीमाओं पर पिछले दिनों सुरक्षा बालों का जमावड़ा भी बढ़ा दिया गया है. पुलिस व अर्धसैनिक बल प्रदर्शनकारी किसानों पर लगातार बॉर्डर एरिया को खाली करने का दबाव बना रहे हैं. प्रशासन ने बिजली, पानी की आपूर्ति बंद कर दी है. इन्टरनेट सेवाएं लगातार बाधित की जा रही हैं. धरनास्थल में लोगों के आने-जाने में पाबंदियां लगायी जा रही हैं. इसी सबके बीच 27 तारीख को लम्पट तत्वों की भीड़ ने गाजीपुर बॉर्डर पर किसानों पर हमला बोला था और कल सिंघु और टीकरी बॉर्डर पर किसानों पर पथराव किया गया. ‘आज तक’ के वायरल वीडियो में इस हमले के दौरान पथराव करते लोगों के आसपास खड़े सुरक्षा बलों को मूकदर्शक बने देखा जा सकता है.

आन्दोलन को सांप्रदायिक रंग देने की कोशिशें भी तेज होती दिख रही है. इस सबके बावजूद गणतंत्र दिवस के दिन ढलान पर आता दिखाई दे रहा किसान आन्दोलन 27 की रात जैसे संजीवनी पाकर दोबारा दूने जोश से उठ खड़ा हुआ है. इसी क्रम में किसान आन्दोलन के नेता आज 30 जनवरी को सद्भावना दिवस के रूप में मनाएंगे.

किसान नेता अमरजीत सिंह ने कहा है कि आज सभी किसान नेता सुबह नौ बजे से शुरू होकर शाम पांच बजे तक भूख हड़ताल पर रहेंगे. (Goodwill Day farmers Delhi NCR)

The Leader Hindi

इसे भी पढ़ें : भाजपा किसान आंदोलन को हिंदू-सिख का मसला बनाना चाहती है : किसान मोर्चा

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here