जयपुर में तीन फर्मों पर छापा, 1400 करोड़ का बेनामी खजाना बरामद, सर्राफ के घर मिली खुफिया सुरंग

जयपुर में तीन फर्मों पर आयकर विभाग के छापे में 1400 करोड़ की अघोषित संपत्ति का पता चला है, बल्कि एक सर्राफ के घर एक गुप्त सुरंग भी मिली है। बेनामी संपत्ति में लेनदेन दस्तावेजों के अलावा कला आभूषण और एंटीक सामान शामिल हैं। एक ज्वैलरी फर्म और जयपुर स्थित दो रियल-एस्टेट डेवलपर्स से जुड़े 31 परिसरों में 21 जनवरी को छापेमारी की गई।

“ज्वेलर के घर पर छापे के दौरान, एक गुप्त सुरंग मिली, जिसके अंदर, सोने और चांदी के आभूषणों, प्राचीन वस्तुओं और कला आभूषणों के अलावा बेनामी संपत्तियों से संबंधित दस्तावेज पाए गए। इस गुप्त कमरे से 15 बोरे भी बरामद किए गए। ”, अधिकारियों ने बताया।

उन्होंने कहा कि सर्राफ ने छापे से पहले स्टॉक रजिस्टर होने से इनकार कर दिया था, लिहाजा छापेमारी करने वाली टीमों को वास्तविक मूल्य जानने को सुरंग में बरामद प्रत्येक आइटम पर दर्ज अल्फा-न्यूमेरिक गुप्त कोड खंगालना पड़ा। टीम कोड क्रैक करने की कोशिश कर रही है। अधिकारी ने कहा कि दो हार्ड-डिस्क और एक पेन-ड्राइव भी मिली हैं।

“खोजबीन के दौरान, बेहिसाब रसीदें, अस्पष्ट खर्च, अस्पष्ट संपत्ति, नकद ऋण और एडवांस, असंगत दस्तावेजों और डिजिटल डेटा जब्त किया गया है। कुल गैरकानूनी लेनदेन की राशि 650 करोड़ रुपये आंकी गई हैं।

जिन रियल एस्टेट समूह पर छापा मारा गया, वहां भी इसी तरह के गैर कानूनी लेन-देन पाए गए। सीबीडीटी के बयान में कहा गया है, “एक समूह ने विभिन्न व्यक्तियों को बेहिसाब नकद ऋण दिया था, लगभग 19 करोड़ का और वह इस पर बेहिसाब ब्याज भी कमा रहा है। कुल मिला कर अब तक कुल 225 करोड़ रुपये के लेन-देन का पता लगाया जा चुका है।”

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *