श्रेयस-अश्विन ने पलटी बाज़ी और भारत ने बरक़रार रखा बांग्लादेश से टेस्ट नहीं हारने का रिकॉर्ड

0
57

THE LEADER. भारत की तरफ से 90 साल बाद फिर एक ऐसी पारियां खेली गईं, जिसमें आठवें विकेट के बीच 70 रन से ज़्यादा की पार्टनरशिप हुई. श्रेयस अय्यर और रविचंद्रन अश्विन के शानदार खेल की बदौलत हारी हुई बाज़ी पलट गई. भारत ने बांग्लादेश के ख़िलाफ़ टेस्ट नहीं हारने के रिकॉर्ड को बरक़रार रखा. दूसरा और अंतिम टेस्ट तीन विकेट से जीतने के साथ ही भारत ने वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप में भिड़ने की उम्मीदें भी क़ायम रखी हैं. भारत की बांग्लादेश पर यह 11वीं जीत है.



फ़ुटबाल वर्ल्ड कप का ऐसा फ़ाइनल मुक़ाबला जिसमे सभी रोये, कोई जीतकर तो कोई हारकर



भारत के लिए मीरपुर टेस्ट की जीत बहुत ही यादगार है. इस एतबार से भी कि तीसरे दिन का खेल ख़त्म होने पर भारत के 45 रन पर ही चार विकेट गिर चुके थे. टीम को चौथे दिन 100 रन बनाने थे. पिच पर जिस तरह से बल्लेबाज़ों के लिए खेलना मुश्किल हो रहा था. भारत के बड़े बल्लेबाज़ लोकेश राहुल (02), शुभमन गिल (07), चेतेश्ववर पुजारा (06) और विराट कोहली (01) पवेलियन लौट चुके थे. श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत ही एक ऐसे बल्लेबाज़ बचे थे, जिनसे उम्मीद क़ायम थी.



ट्राफी लॉन्च करने वाली पहली भारतीय बनी पठान एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण, भारत के लिए गौरव का पल



सुबह जब चौथे दिन का खेल शुरू हुआ तो पहले नाइट वाचमैन के तौर पर आए जयदेव उनादकट, फिर अक्षर पटेल और उनके बाद ऋषभ पंत भी जल्द आउट हो गए. ऐसे संकट के समय में श्रेयस जब टिके हुए थे तो सामने के छोर पर अश्विन ने उनका साथ दिया. दोनों के बीच 71 रन की पार्टनरशिप हुई. अब से पहले एक टेस्ट के दौरान 1932 में अमर सिंह और लाल सिंह के बीच 74 रन की भागेदारी हुई थी. श्रेयस ने 29 और अश्विन ने 42 रन की शानदार पारी खेली. इस तरह बांग्लादेशी टीम जीता हुआ यह मैच तीन विकेट से हार गई. भारत ने 2-0 से सीरिज़ जीत ली. बल्ले के साथ गेंद से कमाल दिखाने वाले अश्विन को मैन ऑफ दि मैच चुना गया. उन्होंने पहली इनिंग में 4 और दूसरी में 2 विकेट भी हासिल किए थे.



भारत की सरगम कौशल ने जीता मिसेज वर्ल्ड 2022 का ताज, 21 साल बाद क्राउन आया देश के पास



भारत बांग्लादेश से छठी सीरिज़ जीता है. यह जीत भारत के लिए वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के मद्देनज़र भी काफी अहम थी. इस जीत के साथ भारत के 58.93 फीसदी अंक हो गए हैं. अंकतालिका में आस्ट्रेलिया पहले नंबर है. उसके 76.92 फीसदी जबकि साउथ अफ्रीका के 54.54 अंक हैं. वह तीसरे स्थान पर है. ऐसे में आस्ट्रेलिया और भारत के बीच मुक़ाबला तय है.


(आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)