विकेटों के पतझड़ में पंत का दक्षिण अफ़्रीका के खिलाफ़ शानदार नाबाद शतक

0
171
Rishabh Pant Century Africa
ऋषभ पंत

द लीडर. साउथ अफ़्रीका में केपटाउन की उछाल वाली पिच पर ऋषभ पंत ने शानदार नाबाद शतक ठोंककर प्रतिभा का लोहा मानने पर मजबूर कर दिया है. एक छोर पर विकेट गिरते रहे और दूसरे छोर से पंत के बल्ले से रनों की बारिश होती रही. उनकी यादगार पारी की बदौलत भारत अंतिम टेस्ट में सम्मानजनक स्कोर खड़ा करने में कामयाब हो गया है. (Rishabh Pant Century Africa)

अब अगर पंत की तरह ही मुहम्मद शमी की अगुवाई वाली भारतीय पेस बेट्री कमाल दिखाती है तो दक्षिण अफ्रीका के हाथों से टेस्ट और सीरिज दोनों ही भारत छीन सकता है. खेल का शुक्रवार को अंतिम दिन है. मेज़बान टीम ने एक विकेट के नुक़सान पर 41 रन बना लिए हैं. यह विकेट मुहम्मद शमी को मिला है.

टेस्ट मैच के चौथे दिन जब दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज़ों के सामने कप्तान विराट कोहली जैसा बल्लेबाज़ संघर्ष करता दिखा, पंत ने लाजवाब खेल दिखाया. साबित कर दिया कि वह क्रिकेट के तीनों फार्मेट में बतौर विकेट कीपर सलेक्टर की पहली पसंद क्यों हैं. कोहली पिच पर धीमी पारी खेलकर वक़्त गुज़ारते दिखे तो उनके सामने खड़े पंत छक्के और चौके मारकर अफ्रीकी तेज़ गेंदबाजों को पसीना दिलाने में लगे रहे.


इसे भी पढ़ें- हरिद्वार धर्म संसद में मुसलमानों के खिलाफ ज़हर उगलने के आरोप में वसीम रिजवी उर्फ जितेंद्र नारायण गिरफ्तार


 

कोहली ने 143 गेंदों का सामना करके महज़ 29 रन जबकि पंत ने 139 गेंद में चार छक्के और छह चौकों की बदौलत 100 रन बनाए. इसी स्कोर पर नाट आउट रहे. बुमराह के रूप में उनका अंतिम पार्टनर कैच थमाकर चलता बने लेकिन तब तक स्कोर बोर्ड पर भारत के 198 रन लिखे जा चुके थे. इस तरह पहली इनिंग में 13 रन की बढ़त के साथ भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका के सामने 212 रन का लक्ष्य रखने में सफल रही. (Rishabh Pant Century Africa)

अब अगर गेंदबाज़ पहली पारी की तरह की अफ्रीका को 200 रन से पहले ही समेट देते हैं तो टेस्ट और सीरिज भारत के नाम हो जाएगी. वैसे भारतीय बल्लेबाज़ों का प्रदर्शन देखें तो लोकेश राहुल, मयंक अग्रवाल और चेतेश्वर पुजारा ने फैंस को निराश किया.

रहाणे जिस तरह जिस तरह दोनों पारियों में कम स्कोर पर आउट हुए हैं, उनके लगातार चयन पर सवाल खड़ा हो रहा है. ख़ैर अब भारत जीत जाता है तो ठीक, वरना दक्षिण अफ्रीका के ख़िलाफ़ खराब प्रदर्शन करने वाले टॉप आर्डर का विकल्प खोजे की यह टेस्ट इबारत लिख गया है. (Rishabh Pant Century Africa)

(आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here