अमेरिका में बवाल के बीच राष्टपति ट्रंप का ट्वीटर हैंडल सस्पेंड, फेसबुक-इंस्टाग्राम ने भी लगाया बैन

0
305
America President Trump Twitter
राष्ट्रपति ट्रंप,फोटो साभार ट्वीटर

नई दिल्ली : अमेरिकी में सत्ता हस्तांतरण की प्रक्रिया के दौरान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप समर्थकों के हिंसक उप्रदव के बीच ट्वीटर, फेसबुक और इंस्टाग्राम के सोशल मीडिया एकाउंट पर प्रतिबंध लगा दिया है. ट्वीटर ने ट्रंप का ट्वीटर हैंडल 12 घंटे के लिए सस्पेंड कर दिया है, तो फेसबुक और इंस्टाग्राम ने उनके एकाउंट को 24 घंटे के लिए बैन कर दिया. ट्वीटर ने चेताया भी है कि भविष्य में नियमों के उल्लंघन पर स्थायी रूप से हैंडल सस्पेंड कर दिया जाएगा.

ट़वीटर ने इस कार्रवाई के संबंध में स‍िलस‍िलेवार कई ट़वीट क‍िए हैं.

ट्वीटर ने ट्रंप को टैग करते हुए लिखा, वॉशिंगटन डीसी में उपजी अभूतपूर्व हिंसा के बीच हमने तीन ट्वीट हटाने की जरूरत समझी है. जिनके पोस्ट से बार-बार हमारी नागरिक अखंडता की नीति का उल्लंघन हुआ है.


अमेरिकी संसद पर ट्रंप समर्थकों का धावा, गोलीबारी में चार की मौत


ट्रंप समर्थकों को कुबूल नहीं हार

अमेरिकी संसद में बुधवार को निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन को जीत का प्रमाण पत्र देने के लिए बहस चल रही थी. इसी बीच ट्रंप समर्थकों ने संसद पर धावा बोला दिया. सीनेट के अंदर न सिर्फ तोड़फोड़ की, बल्कि गोली भी चलाई. इस हिंसा में अब तक करीब चार लोगों की मौत की जानकारी सामने आ चुकी है.

अमेरिकी सीनेट में घुसे राष्ट्रपति ट्रंप समर्थक उपद्रवी. फोटो, साभार ट्वीटर

घटना पर विश्व के कई लोकतांत्रिक देशों के नेताओं ने दुख जताते हुए ट्रंप से शांतिपूर्वक सत्ता हस्तांतरण की अपील की है.

ट्रंप ने क‍िया शांत‍ि का आह़वान 

घटना के बीच ट्रंप ने एक ट्वीट किया. उन्होंने लिखा, ‘मैं अमेरिकी कैपिटल में सभी से शांतिपूर्ण रहने के लिए कह रहा हूं. हिंसा नहीं. हम कानून और व्यवस्था का पालन करने वाली पार्टी हैं. हम कानून का सम्मान करते हैं.’

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here