चौरी-चौरा के शहीदों को नमन कर बोले पीएम मोदी- आग थाने में नहीं, भारतीयों के दिल में धधकी थी

0
594
PM Modi Chauri Chaura Indians
फोटो, साभार एएनआइ ट़वीटर

द लीडर : आजादी की लड़ाई की ऐतिहासिक घटना, चौरी-चौरा के शताब्दी समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि चौरी-चौरा में सौ साल पहले जो हुआ. वो केवल एक थाने में आग लगाने भर की घटना नहीं थी. बल्कि ये आग जन-जन के दिलों में प्रज्ज्वलित हुई थी. ये बहुत बड़ा संदेश था. इसमें शामिल सभी वीरों को नमन करता हूं.

गोरखपुर में आयोजित इस समारोह को प्रधानमंत्री ने ऑनलाइन संबोधित किया. उन्होंने कहा कि दुर्भाग्य से इस घटना को इतिहास में सही स्थान नहीं दिया गया. मगर इस ऐतिहासिक संग्राम को आज देश के इतिहास में समुचित जगह दी जा रही है. इस प्रयास के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की टीम को बधाई देता हूं. इस दौरान प्रधानमंत्री ने एक विशेष डाक टिकट जारी किया.

अपने संबोधन में कहा कि आज देश जब आजादी के 75वें वर्ष में प्रवेश कर रहा है. ऐसे समारोह का होना जरूरी है. चौरी-चौरा एक स्वत: स्फूर्त आंअदोल था. उन शहीदों की जितनी चर्चा होनी चाहिए थी, उतनी नहीं हुई. बोले, क्रांतिकारियों को इतिहास के पन्नों में भले प्रमुख जगह न दी गई पर आज देश उनके बलिदान पर नमन कर रहा है.

भारत के शिक्षा मंत्रालय ने युवाओं से आह्वान किया है कि वे आजादी के वीर जवानों का इतिहास सामने लाएं. इसी तरह चौरी-चौरा के जितने भी वीर सेनानी हैं. आप उन्हें देश के सामने लाइए. उन वीरों के प्रति यही हमारी सच्ची श्रद्धांजलि होगी.


समृद्ध, खुशहाल भारत बनाना है, तो नागरिकों को एक-दूसरे से झगड़ना बंद करना होगा : जस्टिस काटजू


 

प्रधानमंत्री ने भारत की सामूहिकता की शक्ति का हवाला देते हुए कहा कि इसी से गुलामी की बेड़ियां टूटी थीं. सामूहिकता ही भारत को बड़ी ताकत बनाएगी. ये आत्मनिर्भर भारत का मूल आधार है. जिससे 130 करोड़ भारतीयों को आत्मनिर्भर बना रहे हैं.

कोरोना संकटकाल को याद करते हुए कहा कि इस चुनौती के बावजूद भारत ने 150 से अधिक देशों को जरूरी दवाईयां उपलब्ध कराईं. अपने नागरिकों को विदेशों से घर बुलाया और विदेशियों को उनके घर भेजा.

हाल ही में आए बजट की सराहना करते हुए कहा कि लोगों को लग रहा था कि कोरोना संकटकाल में सरकार नागरिकों पर टैक्स का बोझ डालेगी. पर ऐसा नहीं किया गया. देश को आगे बढ़ाने के लिए सरकार ने ज्यादा से ज्यादा खर्च करने का फैसला किया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here